VIDEO: 4 जोन में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के नहीं हो पाए ठेके, नगर निगम ग्रेटर बदलेगा टेंडर शर्तें, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: नगर निगम ग्रेटर के चार जोन में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के ठेके नहीं हो पाए हैं. टेंडर शर्तें कठिन होने की वजह से अब तक एक कंपनी आई वो भी तकनीकी बिड में फेल हो गई. ऐसे में ग्रेटर नगर निगम नए सिरे से टेंडर शर्तें तय करने की तैयारी कर रहा है. इन शर्तों को आसान किया जाएगा, ताकि कंपनियां इसमें रुचि दिखा सकें. 

डोर टू डोर कचरा संग्रहण

अभी 2 दोनों के अंदर टेंडर के जरिए उठाया जा रहा घर घर से कचरा

बाकी 4 जोनों में अभी तक निगम के हुपरों से हो रही सफाई

4 जोनों में टेंडर नहीं होने की बड़ी बजह टेंडर की शर्तें

अब नगर निगम ग्रेटर बदलेगा टेंडर शर्तें

ताकि सभी जोनों में आसानी से हो जाए सफाई के टेंडर

सफाई व्यवस्था को लेकर लगातार एक्टिव दिख रहा निगम

नगर निगम ग्रेटर के मानसरोवर, सांगानेर, झोटवाड़ा और जगतपुरा जोन में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए चार बार टेंडर किए जा चुके हैं. लेकिन तीन बार में किसी भी  फर्म ने टेंडर में अपनी रूचि नहीं दिखाई या फिर ये कही की फर्म टेंडर की शर्तेों को पूरा नहीं करने के कारण टेंडर में नहीं आ पाई. चौथी बार में चारों में से तीन जोन के लिए एक फर्म ने टेंडर डाले लेकिन तकनीकी बिड में यह कंपनी भी फेल हो गई. उधर विद्याधर नगर जोन में भी जल्द ही एक कंपनी को कचरा संग्रहण का काम सौंपा जाएगा.

दिपावली के त्यौहार को देखते हुए निगम हुआ मुस्तैद

दिपावली के त्यौहार से पहले सभी जोनों में टेंडर करने का ऱखा गया लक्ष्य

लेकिन दिपावली तक टेंडर होना लग रहा है वेहद मुश्किल

शॉर्ट टर्म टेंडर के जरिए निगम ले सकता है हूपर वाहन

हूपरों के जरिए निगम  सफाई व्यवस्था को कर सकेगा दुरस्त

दिवाली का त्योहार अगले महीने ही हैं. ऐसे में दिवाली तक टेंडर होने की उम्मीद ना के  बराबार है. इसके चलते निगम ही अपने स्तर पर त्योहारी सीजन में सफाई व्यवस्था कराएगा. हालांकि निगम के पास संसाधन कम हैं. इसलिए शॉर्ट टर्म टेंडर के जरिए हूपर वाहन लिए जा सकते हैं. फिलहाल शहर के जिन जोन में कचरा संग्रहण का ठेका हो चुका है, वहां सफाई की शिकायतें कम करने की तरफ ध्यान दिया जा रहा है.
इन दिनों शहर की सफाई व्यवस्था में पहले की तुलना में काफी सुधार देखा गया है लेकिन ग्रेटर नगर निगम कमिश्नर इस सुधार को 100 प्रतिशत करने के ईरादे से लगे हुए है.