Earthquake: तीन देशों में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत को हिलाया; नेपाल में 6 की मौत

नई दिल्ली: मंगलवार की देर रात करीब 2 बजे भारत-चीन और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था. ऐसे में सबसे ज्यादा तबाही की खबरें नेपाल से ही सामने आ रही हैं. नेपाल में भूकंप के चलते एक घर के गिरने की वजह से छह लोगों की मौत हो गई. 

वहीं राजधानी के कई इलाकों में रात लगभग 1.57 बजे लोग इन भूकंप के झटकों से अचानक जगे. भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था.  दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 

भूकंप की वजह से भारत में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं:
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सुबह 6.27 बजे फिर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई. हालांकि, भूकंप की वजह से भारत में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. गोरखपुर में भी देर रात के बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए.  इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी. वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा.