'हवाई चप्पल' पहनने वाले मजदूरों ने की 'हवाई यात्रा'

Published Date 2018/07/11 08:55,Updated 2018/07/11 10:34, Written by- FirstIndia Correspondent

श्रीगंगानगर। जयपुर हवाई सेवा को लेकर श्रीगंगानगर के नागरिकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लोगों की जुबान पर हवाई सेवा शुरू होने की चर्चाएं है। हर कोई कहता नजर आ रहा है कि अब तो जयपुर की राह आसान हो गई है। कुछ लोग तो जयपुर जाने का बहाना ढूंढ रहे है। आलम यह है कि आज लालगढ़ गांव में मजदूरी करने वाले दो जनों के मन में हवाई यात्रा करने की ऐसी ललक जगी की उन्होंने हाथों हाथ दो टिकटें बुक करवा दी। एक मजदूर के पास फोटो आईडी नहीं थी तो वह भाग कर अपने घर गया और आईडी लेकर आया। एक मजदूर ने पैरों में हवाई चप्पल और फटेहाल स्थित में अपनी टिकट बुक करवाई। इन मजदूरों की आखों में हवाई यात्रा को लेकर खासी चमक नजर आई।

जमालदीन नामक एक मजदूर का कहना था कि जयपुर में उसका ससुराल है। इस बहाने जयपुर ससुराल में मिल आऊंगा। इसने ढ़ाई हजार रूपए जमा करवाएं और बॉर्डिंग पास प्राप्त किया। वह लालगढ़ में मजदूरी कर अपना जीवन-यापन करता है। 

आज बुधवार 11 जुलाई को पहले दिन लालगढ़ हवाई पट्टी पर यात्रियों को विमान पहुंचने का थोड़ा इंतजार करना पड़ा। जयपुर से प्रात: साढ़े सात बजे रवाना हुई फ्लाइट पौने दस बजे लालगढ़ हवाई पट्टी पर पहुंची। यात्रियों को गलतफहमी थी कि विमान जयपुर से छह बजे विमान का रवाना होने एवं आठ बजे लालगढ़ पहुंचने का समय है। जबकि यह समय साढ़े नौ बजे का है। 

इससे पूर्व जयपुर जाने वाले 5 यात्री बेसब्री से इंतजार करते नजर आए, वहीं उनका कहना था कि यह सेवा यहां के नागरिकों के लिए एक तोहफा है। सभी का कहना था कि यह उनकी पहली यात्रा है। पहला दिन है तो कुछ न कुछ व्यवस्थाओं में कमी रह सकती है। 

लालगढ़ हवाई पट्टी पर यात्रियों एवं एयरलाइंस कम्पनी कर्मचारियों के लिए सुविधा नाम की कोई चीज नही है। कर्मचारी हवाई पट्टी के प्रवेश द्वार की सीढिय़ों पर टिकट काटते और यात्री बाढ़ बंदी के काम आने वाली जालियों के बंडल पर बैठे नजर आए। हवाई पट्टी के आसपास लगी खंबों की लाइटे अभी भी टूटी हुई पड़ी है। टॉयलेट आदि टूटे हुए है। दो कमरों के एक भवन में कचरा भरा पड़ा है। शराब की बोतले इधर उधर बिखरी पड़ी है। 

समय की गलत जानकारी के कारण जाने वाले पांच यात्रियों में एक युवक का कहना था कि उसे जयपुर में बहुत जरूरी काम से टाइम पर पहुंचना था, लेकिन फलाइट लेट होने की वजह से परेशानी आएगी। अन्य यात्रियों ने शुरू हुई हवाई सेवा को बड़ा कदम बताया।

उधर सुप्रीम एयर लाइंस के एमडी अमित अग्रवाल का कहना था कि एयर ट्रेफिक कारणों से विमान लेट हुआ है। विमान रवाना होने का समय 7 बजे का है। लेकिन यह साढ़े सात बजे रवाना हुआ। आधा घंटा फाइटर एयरक्राफ्ट एक्टीविटी में लग जाता है। इस हिसाब से लालगढ़ हवाई पट्टी पर करीब पौने दस बजे पहुंचेगा।

सुप्रीम एयर लाइन्स द्वारा जारी जानकारी के अनुसार जयपुर से श्रीगंगानगर के लिए दो उड़ानें सुबह 7 बजे और शाम को 4 बजे लोगों के लिए उपलब्ध होगी। वहीं, श्रीगंगानगर से जयपुर के लिए सुबह 9 बजे और शाम को 6 बजे फ्लाइट सेवा उपलब्ध रहेगी। इस सेवा का उद्घाटन मंगलवार को जयपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया था। यह सेवा कम्पनी और राज्य सरकार के बीच हुए एक अनुबंध के तहत चलेगी। इसमें अढाई हजार रूपए यात्री से और इतने ही रूपए राज्य सरकार सुप्रीम एयरलाइंस को अनुदान के तौर पर देगी। यह अनुबंध सन् 2024 तक के लिए हुआ है।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------

26561