पर्यटकों की सुविधा के लिए शुरू हुई हेल्पलाइन

Published Date 2018/06/12 05:12, Written by- FirstIndia Correspondent

जैसलमेर। पर्यटकों के साथ धोखाधडी व उनके साथ झीनाझपटी की घटनाओं को अंजाम देकर पर्यटन नगरी की छवि को बिगाडने का कार्य किया। जिससे निश्चित रूप से यहाँ का पर्यटन प्रभावित होने लगा था। लेकिन अब पर्यटकों के जैसलमेर भ्रमण को सुरक्षित बनाने के लिये आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए पहली बार पर्यटन विभाग ने हेल्पलाइन शुरू की है। सरकार ने पर्यटन सेवाओं को बढ़ावा देने की दिशा में कदम उठाते हुए हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस हेल्पलाइन पर सातों दिन, चौबीस घंटे सेवा ली जा सकती है। 

इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर दूसरे राज्यों से आनेवाले पर्यटक भी किसी भी तरह की जानकारी, शिकायत व सुविधा की सेवा ले सकते हैं। हेल्पलाइन नम्बर 18601801364 या 1363 पर पर्यटन केंद्रों की जानकारी से लेकर शिकायत दर्ज कराने तक की सुविधा पर्यटकों को मिल रही है। इतना ही नहीं शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस, प्रशासन व अन्य विभागों से समन्वय किया गया है। इस परियोजना का कार्यान्‍वयन भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा मेसर्स टाटा बीएसएस के माध्‍यम से किया जा रहा है जो खुली बोली प्रक्रिया के बाद इस कार्य से जुड़ी हुई है। 

अनुबंध केन्‍द्रों द्वारा संचालित भाषाओं में हिंदी एवं अंग्रेजी के अतिरिक्‍त 10 अंतर्राष्‍ट्रीय भाषाएं शामिल हैं जिनके नाम हैं- अरबी, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, जापानी, कोरियाई, चीनी, पोर्तुगीज, रूसी एवं स्‍पेनिश शामिल हैं।  भारत में यात्रा कर रहे या यात्रा करने की योजना बना रहे पर्यटक बिना किसी परेशानी के सूचना एवं सहायता प्राप्‍त कर सकते हैं। पर्यटकों द्वारा भारत में रहने के दौरान किये गये कॉल नि:शुल्‍क होंगे। यह सेवा मुख्‍य रूप से उन लोगों के लिए है, जो भारत के बारे में या भारत के भीतर यात्रा करने के बारे में बहुत कम जानते हैं। यह ऐसे लोगों के लिए भी मददगार है। पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने बताया की यह बहुत अच्छी हेल्पलाइन है। जैसलमेर में देश विदेश से सैलानी घूमने आते है। जिले में घूमने आये समस्या है तो हेल्पलाइन से समस्या बता कर समाधान करवा सकेगा। जिससे सैलानी को सुरक्षित महसूस हुआ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in


loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------