IND vs SA : भारतीय महिला क्रिकेट टीम रचा फिर इतिहास, अफ्रीका में मचाई डबल धमाल

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/02/24 08:36

केपटाउन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक बार फिर से अपना परचम लहराया है और अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनने का इतिहास रच डाला है। भारतीय महिला टीम ने 5वें और आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 54 रन से हराकर इतिहास रच दिया। महिला टी-20 क्रिकेट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की सीरीज खेली गई, जिसमें भारतीय टीम ने 3-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

ऐसा पहली बार हुआ कि जब महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी-20 सीरीज दोनों में ही जीत दर्ज की। इंडियन महिला क्रिकेट टीम की ये जीत मिताली राज (50 गेंदों में 62 रन) की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत हुई है। इससे पहले उसने वनडे सीरीज में भी मेजबान टीम को हराया था। मिताली (62) और युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स की 34 गेंदों में 44 रन की पारी से भारतीय महिला टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने निश्चित ओवर में 4 विकेट खोकर 166 रन बनाए। भारत के लिए मिताली राज और स्मृति मंधाना ओपनिंग करने आईं। मिताली की अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और तीन छक्के जड़े थे, जबकि जेमिमा ने तीन चौके और दो छक्के जमाए। इस दौरान स्मृति 13 रन बनाकर आउट हो गईं, जिसके बाद मिताली और रोड्रिग्ज के बीच अच्छी साझेदारी हुई।

मिताली ने 50 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 62 रन बनाए। इसके बाद स्माइल की गेंद पर आउट हो गयीं. भारत का तीसरा विकेट जेमिमा के रूप गिरा। उन्होंने 34 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। वेदा कृष्णमूर्ति 8 रन बनाकर रन आउट हो गईं। अंत में कप्तान हरमनप्रीत 17 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहीं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मैरीजॉन, खाका और इस्माइल ने एक-एक विकेट लिया।

भारतीय पारी के जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम के लिए ली और निकर्क ओपनिंग करने आईं। इस दौरान ली महज 3 रन बनाकर आउट हो गईं। वहीं निकर्क भी 10 रन बनाकर चलती बनीं। मैरीजॉन ने 27 रन और ट्रॉन ने 25 रन की पारी खेली। डु प्रीज 17 रन और सुने लूस 5 रन बनाकर आउट हो गईं।

भारत की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए शिखा पांडे ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं रुमेली ने 4 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट चटकाये। इसके अलावा पूनम यादव ने 4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिया। पूजा वस्त्रकर ने किफायती गेंदबाजी की। हालांकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला, उन्होंने 3 ओवर में 14 रन दिए और 1 मेडन ओवर निकाला। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 1 ओवर में 5 रन दिए।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

हज यात्रा 2018 का समापन

देश विदेश की बड़ी खबरें फटाफट अंदाज़ में | India 360
जानिए क्या है जीका वायरस
राजधानी में जीका वाइरस की दस्तक पर केंद्र में \'खलबली\'
मोहर्रम के अगले दिन ताला गांव में झगड़ा, चली लाठियां और सरिये
क्या आप पैसों की समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं ,क्या आप नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं
कैसे आर्थिक तंगी से निजात पायी जाए, जानिए आर्थिक स्थिति सुधारने के उपाय | Good Luck Tips
दागी नेताओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, नेताओं पर चार्जशीट के आधार पर कार्रवाई नहीं