जापान में बाढ़ ने मचाई तबाही, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 140 के पार

Published Date 2018/07/10 12:00, Written by- FirstIndia Correspondent

टोक्यो। जापान में रिकॉर्ड बारिश के बाद आई विनाशकारी बाढ़ से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। करीब 50 लोग तो ऐसे हैं जो बाढ़ की वजह से लापता हैं और कोई पता नही चलने के बाद प्रशासन ने उन्हें मृत मान लिया है। बाढ़ के कारण लाखों लोग बेघर हो गए हैं और शिविरों में शरण लिए हुए हैं। 

जानकारी के मुताबिक मंगलवार तक बाढ़ के कारण मरने वालों का आंकड़ा 140 को पार कर गया है। राहत की खबर यह है कि पांच जुलाई से शुरू हुई बारिश रुक गई है और देश में बारिश के लिए लागू की गई आपातकाल चेतावनी हटा ली गई है। पुलिस, दमकल और सेना प्रभावित इलाकों पर सफाई कर रही है और उन लोगों का पता लगा रही है जो लापता हैं। 

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपनी चार देशों की विदेश यात्रा को रद्द कर दिया है। आबे बुधवार से बेल्जियम, फ्रांस, सऊदी अरब और मिस्र की यात्रा करने वाले थे। लेकिन, अब वे दौरा रद्द कर चुके है और इसी हफ्ते बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं। 

बारिश और बाढ़ में हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए। भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं, भूस्खलन हो रहे हैं, जिससे इमारतें नष्ट हो गईं और पानी के तेज बहाव में कारें बह गई हैं। इस स्थिति को देखते हुए 20 लाख लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर जाने को मजबूर होना पड़ा है। करीब 17,000 घरों की बिजली गुल हो गई है और कई इलाकों में फोन लाइन भी डाउन हैं।

बाढ़ और भूस्खलन में फंसे लोगों की मदद के लिए 70 हजार से ज्यादा इमर्जेंसी वर्कर्स को तैनात किया गया है। सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने बताया कि पुलिस, फायर ब्रिगेड और सेना के करीब 73,000 जवान राहत और बचाव कार्यों में लगे हैं। राहत और बचाव अभियान में 700 हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------

26379