जुम्मातुल विदा पर जयपुर की जामा मस्जिद में होती है दुनिया की सबसे बड़ी नमाज 

Published Date 2018/06/03 08:46, Written by- FirstIndia Correspondent

जयपुर। इस्लाम के पवित्र माहे-रमजान में इबादत और रहमतो का दौर जारी है। आधे से ज्यादा रोजे पुरे होने के साथ ही अब जुम्मातुल विदा की तैयारियां शुरू हो गयी है। जयपुर के जामा मस्जिद में अदा कि जाने वाली जुम्मातुल विदा की नमाज ना केवल देश में, बल्कि दुनियाभर में जुम्मातुल विदा की सबसे बड़ी नमाज मानी जाती है। इस नमाज में जयपुर सहित प्रदेशभर से 7 से 9 लाख लोग एक साथ सजदा कर खुदा को याद करते है। 

रमज़ानुल मुबारक माह के आखिरी जुमा जुमातुल विदा की नमाज को लेकर अभी हिलाल कमेटी ने तय नही किया है कि ये 8 जून को अदा कि जायेगी या फिर 15 जून को। रमजान मुबारक के अंतिम जुम्मे की नमाज निहायत अदब और एहतराम के साथ अदा की जाएगी। जयपुर शहर की मस्जिदों में जुम्मे की नमाज के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। धुप और बारिश को देखते हुए टेंट, दरियां और शामियाने लगाए जायेंगे। रमजान के आखरी जुम्मे को जुम्मातुल विदा कि नमाज अदा कि जाती है। इस बार भी इस नमाज को लेकर जयपुर की जामा मस्जिद कमेटी ने अभी से इंतजाम शुरू कर दिये है। जामा मस्जिद कमेटी के सदर नईमुद्दीन दावा करते है दुनियाभर में जुम्मातुल विदा की इतनी बड़ी संख्या में नमाज अदा करने का नजारा सिर्फ जयपुर में ही देखा जाता है इसलिए दुनियाभर में इस नमाज का जिक्र होता है। 

जयपुर की जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में अदा कि जाने वाली जुम्मातुल विदा कि नमाज देश में भाईचारा और सदभावना का भी एक बड़ा उदाहरण है। जुम्मातुल विदा में जौहरी बाजार की पुरी सड़के नमाजियो से भर जारी है।  इन नमाजियो की व्यवस्था केवल मस्जिद कमेटी ही नही करती बल्कि जौहरी बाजार के व्यापारी चाहे वे हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख या ईसाई ही क्यो ना हो। वे सभी इन नमाजियों के लिए अपने अपने तरीके से व्यवस्था करते है। यहाँ तक इनकी छाया और वजू के लिए पानी कि व्यवस्था भी दुकानदार खुद करते है। नमाज के लिए बकायदा व्यापार मण्डल जुम्मे की दोपहरी में छूट्टी रखता है। आपसी सद्भाव की इस मिसाल के चलते ही दुनियाभर में जुम्मातुल विदा की ये नमाज अदा हो पाती है। इसके लिए जामा मस्जिद कमेटी के सदर शहर की जनता का शुक्रिया अदा करते नही थकते। 

बहरहाल रमजान के 17 रोजे पुरे होने के साथ ही 18 वी तरावीह की नमाज अदा कि जा रही है। आने वाले शुक्रवार को जुम्मे की नमाज की तैयारियां भी शुरू हो गयी है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in


loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------