50 साल में पहली बार बारिश से केरल में भीषण तबाही, CM ने किया हवाई दौरा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/08/11 01:26

तिरुवनंतपुरम। केरल में बुधवार से लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के चलते अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में बीत 50 साल में पहली बार बारिश ने इतनी तबाही मचाई है। हालात का जायजा लेने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा किया। सीएम विजयन ने बाढ़ में मरने वालों के परिजनों को 4 लाख और घर व जमीन गंवाने वालों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया, हमने आर्मी, नेवी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ से मदद मांगी है। तीन एनडीआरएफ की टीमें रेक्स्यू के लिए पहुंच चुकी हैं। 2 टीमें पहुंचने वाली हैं और 6 टीमों को कॉल किया गया है। सेना इडुक्की, वयनाड, कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में बचाव एवं राहत कार्यो में जुटी हुई है।
 
बारिश ने मचाई भीषण तबाही
राज्य में बीते 50 वर्षों में पहली बार बारिश से इतनी भीषण तबाही हुई है। बारिश और लैंडस्लाइड के चलते अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 54,000 लोग बेघर हो गए हैं। राज्य की लगभग सभी 40 नदियां उफान पर हैं और अधिकतर इलाके पूरी तरह पानी में डूबे हुए है। बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित राज्य के कुल 14 जिलों में से सात उत्तरी जिलों में थलसेना की पांच टुकड़ियां तैनात की गई हैं ताकि लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने और अस्थायी पुलों के निर्माण में मदद मिले। मौसम विभाग के मुताबिक केरल में इस साल अबतक औसत से 19 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। केरल में इससे पहले इतनी ज्यादा 2013 में हुई थी। पिछले 40 सालों में पहली बार चेरुथोनी बांध के पांचों शटर खोलने पड़े हैं।

कई इलाकों में रेड अलर्ट
राज्य में बारिश से बिगड़े हालात के चलते कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वायनाड में 14 अगस्त तक रेड अलर्ट जारी किया गया है तो इडुक्की में 13 अगस्त तक के लिए चेतावनी जारी की गई है। कोट्टायम, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, पलक्कड़, कोझिकोडे में भी 11 अगस्त तक हाई अलर्ट जारी किया गया है।

राहुल का पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह
इधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में आई बाढ़ के चलते जान गंवाने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना जाहिर जताते हुए पार्टी कार्यकताओं से जरूरतमंदों की सहायता करने का आग्रह किया। राहुल ने शनिवार को ट्वीट किया, अप्रत्याशित वर्षा ने केरल में कहर बरपा रखा है, संपत्तियां नष्ट हो गई हैं और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा, मैं केरल में हर कांग्रेस कार्यकर्ता से आगे आकर जरूरतमंदों की मदद करने का आग्रह करता हूं। इस मुश्किल घड़ी में केरल के लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

सांगानेर एयरपोर्ट पर कस्टम्स की कार्रवाई , 2 किलो सोना पकड़ा

जयपुर में पीसीसी में मीडिया कमेटी की बैठक में पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा से खास बातचीत
राजस्थान के गढ़ में राहुल : महाजनसभा में राहुल गांधी का संबोधन
हेलीकॉप्टर से मनिया पहुंचे राहुल गांधी, अशोक गहलोत भी रहे साथ
राजस्थान के रण में राहुल : धौलपुर के मनिया में सचिन पायलट का संबोधन
सेंट्रल पार्क में JDA करेगा आज बड़ी कार्रवाई, पूर्व राजपरिवार के कब्जे से मुक्त होगी जमीन
राहुल गांधी का प्रदेश दौरा UPDATE : राहुल गांधी के साथ हेलीकॉप्टर में आएंगे अशोक गहलोत
AICC अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रदेश दौरा, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह