जानिए क्यों दांतों के लिए गुणकारी है नीम, बबूल और तुलसी की पत्तियां

Published Date 2018/07/05 09:32, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। प्रभावी व्यक्तित्व के लिए शरीर की बाहरी सुंदरता के साथ साथ हमारे दांतो की सुंदरता का भी अहम योगदान है। लापरवाही और ध्यान नहीं देने की वजह से हमारे दांतो में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। जिनका समय पर उपचार नहीं किया जाए तो ये समस्याएं गंभीर रूप भी ले सकती है। आइये हम आपको कुछ घरेलु और कारगर उपाय के बारे में बताते हैं। 

गौरतलब है कि आजकल केमिकल युक्त टूथपेस्ट और खान-पान की गलत आदतों के कारण दांतों की समस्या आम हो गई है। जिसमें सांसों की बदबू, दांतों का पीलापन, मुंह का संक्रमण, दांतों में दर्द, मुंह की बदबू आदि रोग हो जाते हैं। दांतों में झनझनाहट की समस्या भी दो चार होना पड़ता है। दांतों की समस्या के लिए आयुर्वेद में कई तरह के उपचार का जिक्र है। आयुर्वेद में कुछ खास पत्तियां बताई गई हैं, जो मुंह की हर समस्या को ठीक करती हैं।

नीम 

नीम की पत्तियों को दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत ही गुणकारी माना गया है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे हमारे मुंह में बैक्टीरिया खत्म हो जाता है। इसके अलावा दांतों में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए नीम की तीन-चार पत्तियों को धो कर चबाना लाभकारी है। नीम की दातुन से रोज मुंह की सफाई करने से मुंह में बदबू नहीं आती। नीम की पत्तियां उबाल कर जो पानी होता है, उससे दिन में तीन चार बार कुल्ला करने से मुँह में छालों से राहत मिलती है। 

तुलसी

तुलसी की पत्तियों में दर्द निवारक गुण होते हैं। तुलसी की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल के साथ एंटी इंफ्लेमेट्री भी होती है। दांतों में पीलेपन की समस्या है, तो तुसली के पत्तों को सुखाकर चूर्ण बना लें और इससे दांतों को साफ करें। 

बबूल 

बबूल की पत्तियों के साथ साथ छाल और फलियां तीनों ही मुंह के लिए फायदेमंद होते हैं। दांत में कीड़े की समस्या में भी बबूल बहुत ही गुणकारी है। मसूड़ों से खून आने पर बबूल की छाल को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से दिन में तीन-चार बार कुल्ला करने से यह समस्या दूर हो जाती है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------

26006