भारत में चंद्रग्रहण का समय हुआ खत्म, कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में उमडी श्रद्धालुओं की भीड़

हरिद्वार: भारत में चंद्रग्रहण का समय खत्म हुआ. शाम 4.23 से शाम 6.19 बजे तक चंद्रग्रहण रहा. आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के पर्व पर मंगलवार को हरिद्वार के घाटों पर गंगा स्नान करने वालो की भारी भीड़ उमड़ी और लाख श्रद्धालुओं ने नदी में डुबकी लगाई. कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर भारी भीड़ की संभावना के दृष्टिगत पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रवंध किये थे. 

हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने स्वयं मेला क्षेत्र मे सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया . सोमवार आधी रात से ही पुण्य की लालसा और मोक्ष की कामना लिए श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए हरकी पौड़ी सहित विभिन्न घाटों पर पंहुचने लगे थे. इस दौरान ठंड की परवाह न करते हुए श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने का विशेष महत्व माना जाता है और आज ही चंद्र ग्रहण पड़ने से बडी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे .

कार्तिक पूर्णिमा पर बहुत बड़ी संख्या में ऐसे श्रद्धालु भी थे जिन्होंने पूरे कार्तिक माह में गंगा स्नान किया. गुरूग्राम की सुधा ने बताया कि पूरे कार्तिक मास गंगा स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है और इसलिए वह गंगा स्नान के लिए हरिद्वार आयी थी और आज कार्तिक मास के अंतिम दिन भी उन्होंने गंगा स्नान किया . दिल्ली के आलोक वाजपेयी भी कार्तिक मास मे पुण्य और मोक्ष की कामना के साथ ही गंगा मे डुबकी लगाने हरिद्वार आये थे.

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का महत्व बताते हुए ज्योतिषचार्य पंडित मनोज त्रिपाठी ने बताया कि पुराणों के अनुसार आज का दिन भगवान विष्णु का जन्मदिन माना जाता है और इसीलिए कार्तिक मास को हिन्दू तिथियों के अनुसार महीनों का राजा भी माना जाता है. माना जाता है कि यदि कार्तिक के पूरे माह तारों की छांव में गंगा स्नान किया जाये मनुष्य को करोड़ों गुना पुण्य फल और मोक्ष की प्राप्ति होती है.