VIDEO: जयपुर से अहमदाबाद के लिए रेलवे का नया रूट, 78 किमी लंबा, लेकिन मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर से अहमदाबाद के लिए एक नया रूट मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दिनों अहमदाबाद के असारवा से उदयपुर के बीच नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. इस ब्रॉडगेट रूट के खुलने से जयपुर से अहमदाबाद के बीच ट्रेनों के संचालन के लिए भी वैकल्पिक रूट मिल सकेगा. हालांकि यह नया रूट पुराने रूट से करीब 78 किमी लंबा है, लेकिन अपेक्षाकृत रूप से सुगम भी रहेगा. रेलवे ने जयपुर से अहमदाबाद के लिए नया वैकल्पिक रूट शुरू कर दिया है. जिस पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. रेलवे इस रूट पर 4 ट्रेनें संचालित करेगा. हालांकि अभी सिर्फ 2 ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है. ये ट्रेनें अहमदाबाद के असारवा से उदयपुर के बीच चलाई जा रही हैं. एक ट्रेन जयपुर से असारवा के बीच भी संचालित की जाएगी. 

इस ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है और इसका ट्रेन नंबर भी जारी कर दिया गया है. नई ट्रेन संख्या 12981/82 के जरिए संचालित होगी. इस रूट के शुरू होने से जयपुर को 2 फायदे होंगे. पहला जयपुर से अहमदाबाद के लिए नया रूट मिल सकेगा. वहीं दूसरा बड़ा फायदा यह होगा कि प्रदेश के दक्षिणी छोर पर स्थित डूंगरपुर के लिए जयपुर से पहली बार सीधी ट्रेन कनेक्टिविटी मिल सकेगी. दरअसल असारवा, अहमदाबाद का उपनगरीय स्टेशन है. यानि अब अहमदाबाद जाने के लिए नया स्टेशन होगा.

कैसे उपयोगी है नया रेल रूट ?:
- अभी अहमदाबाद के लिए अजमेर-आबूरोड-पालनपुर है वर्तमान रूट
- जयपुर से ट्रेन अजमेर के बाद ब्यावर, आबूरोड, पालनपुर...
- मेहसाणा होते हुए जाती है अहमदाबाद
- इस तरह 648 किमी लंबा है अहमदाबाद का मौजूदा रेल रूट
- नए रूट में जयपुर से उदयपुर की दूरी होगी 430 किमी
- जबकि उदयपुर से असारवा के बीच दूरी होगी 296 किमी
- इस तरह 726 किमी दूरी के साथ मौजूदा रूट से होगा 78 किमी लंबा
- नए रूट में ट्रेन अजमेर से आबूरोड के बजाय नसीराबाद, भीलवाड़ा...
- ...चंदेरिया, डूंगरपुर, हिम्मतनगर के रास्ते असारवा (अहमदाबाद) पहुंचेगी
- नए रूट पर ट्रेन नंबर 12981/82 जयपुर-असारवा-जयपुर को मिली अनुमति
- जयपुर से शाम 7:35 बजे चलकर अगले दिन सुबह 8:45 बजे असारवा पहुंचेगी
- वापसी में असारवा से सुबह 7:45 बजे चलकर शाम 6:45 बजे जयपुर आएगी

बड़ी बात यह है कि नए रूट पर ट्रेनें कम होने से कंजेशन नहीं रहेगा. नई ट्रेनें चलाने के लिए गुंजाइश रहेगी. साथ ही यात्रियों का यात्रा समय भी बचेगा. इसके अलावा इससे अहमदाबाद से मुंबई के लिए भी एक नया वैकल्पिक रूट मिलेगा. इस रूट का सबसे बड़ा फायदा शेखावाटी के लोगों को होगा. क्योंकि नया रूट मिलने से उन्हें गुजरात से राजस्थान के बीच एक नया व्यावसायिक रूट मिल जाएगा. जयपुर से असारवा के बीच चलने वाली नई ट्रेन के 15 स्टेशनों पर ठहराव निर्धारित किए गए हैं. यह ट्रेन रोजाना संचालित होगी. ट्रेन का शेड्यूल, फ्रीक्वेंसी और स्टॉपेज तक निर्धारित हैं. लेकिन इसका संचालन कब से किया जाएगा ? यह अभी तय नहीं है. सूत्रों के मुताबिक इसे जल्द ही जनप्रतिनिधियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुरू किया जाएगा.