किसानों को शीघ्र ही दिया जाएगा खरीफ की फसलों का बकाया मुआवजा : प्रभुलाल सैनी

Published Date 2017/10/28 01:10, Written by- FirstIndia Correspondent
+1
+1

हनुमानगढ़| हनुमानगढ़ के नोहर में अपनी दो दिवसीय यात्रा पर कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी नोहर पहुंचे। आपको बता दें कि नोहर भादरा के दो दिवसीय दौरे में उन्हें कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेना था परन्तु कार्यक्रम के दौरान अचानक ही बीसूका उपाध्यक्ष डाॅ. दिगम्बर सिंह के निधन का समाचार मिलते ही मंत्री महोदय ने अपने सारे कार्यक्रम निरस्त कर दिए।

नोहर में मटोरिया गैराज में विधायक अभिषेक मटोरिया के निवास पर सीधे ही पहुंचकर उन्होंने दो मिनट का मौन रखकर दिवगंत आत्मा की शान्ति की प्रार्थना की। बाद में मंत्री महोदय पत्रकारों से मिले। कृषि मंत्री ने कहा कि खरीफ फसल 2016 का बकाया मुआवजा किसानों को ब्याज सहित शीघ्र ही मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार को पत्र भी भेजा है। 

पत्रकार वार्ता में प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राज्य में अधिकतर समय कांग्रेस सत्ता में रही है, लेकिन उन्होंने कभी किसानों की सुध नहीं ली। अब सत्ता में नहीं होने पर घड़ियाली आंसू बहाकर दिखावा कर रही है। किसानों के मुआवजा राशि के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि कंपनी ने 500 करोड़ से अधिक राशि किसानों के खाते में जमा करा दी है। शेष राशि के बारे में भारत सरकार को पत्र लिखकर 218 करोड़ रुपए ब्याज सहित किसानों के खाते में जमा कराने की बात कही है। उन्होंने बताया कि समय रहते राशि जमा नहीं होने पर कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने की अभिशंसा भी भारत सरकार से की गई है। 

एक सवाल पर उनका कहना था कि राज्य सरकार विभिन्न राज्यों में किसानों के किए गए कर्ज माफ के मसौदे का अध्ययन कर रही है। इसके उपरांत सभी से चर्चा कर राजस्थान में शीघ्र ही 50 हजार रुपए तक के कर्ज को माफ किया जाएगा। इसके लिए बनाई गई कमेटी अध्ययन कर रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि 50 हजार तक के सभी कर्जे माफ हो।

प्रभुलाल सैनी को नोहर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेना था, लेकिन पार्टी के दिग्गज नेता डॉ. दिगंबर सिंह के निधन के कारण उन्होंने समस्त कार्यक्रम निरस्त कर दिए। एक.दो कार्यक्रमों में उन्होंने औपचारिक रूप से भाग लेकर समस्याएं जानी। नोहर में गौशाला का भी मंत्री महोदय ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। नोहर में पशुचिकित्सकों द्वारा नोहर गौशाला में सरकारी दवाईयां उपल्ब्ध नहीं करवाने पर मंत्री महोदय ने चिकित्सकों को फटकार लगाई तथा समय समय पर गौशाला में पशुओं का निरीक्षण कर बीमार पशुओं का उपचार करने के निर्देश दिये।


 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in


loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------