MP: प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ‘श्री महाकाल लोक’ का किया उद्घाटन

उज्जैन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में करीब 900 मीटर लंबे "श्री महाकाल लोक" गलियारे का लोकार्पण किया. महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन में है. 

कुल 856 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के पहले चरण में ‘महाकाल लोक’ को 351 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. मोदी ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ कार्यक्रम स्थल पर मौजूद साधुओं का अभिवादन किया. उन्होंने ‘श्री महाकाल लोक’ राष्ट्र को समर्पित करने के लिए शिवलिंग की प्रतिकृति का अनावरण करने के लिए रिमोट का बटन दबाया. इस परियोजना से महाकेलेश्वर मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाएँ प्राप्त होंगी और मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों के अनुभव स्मरणीय रहेंगे.

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर का मंदिर उज्जैन में स्थित है. यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. गलियारे के लिए दो भव्य प्रवेश द्वार-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं. यह गलियारा मंदिर के प्रवेश द्वार तक जाता है तथा मार्ग में मनोरम दृश्य पेश करता है. महाकाल मंदिर के नवनिर्मित गलियारे में 108 स्तंभ बनाए गए हैं. सोर्स- भाषा