रेलवे निकाला नया ऐप, जनरल रेल टिकट के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

Published Date 2017/11/20 01:38, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली| रेल यात्रियों को भीड़ में खड़े रहने से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने एक ऐसा ऐप निकाला है जिसके जरिए आप घर बैठे ही अपने अनरिजर्व टिकट को बुक करवा सकते हैं। जी हां यात्रियों को अब जनरल टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। टिकट काउंटरों पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू किया है। अब तक नई दिल्ली स्टेशन के लिए ही यह सुविधा उपलब्ध थी। लेकिन अब इस सेवा का विस्तार होने जा रहा है। 

आपको बता दें कि इस ऐप के जरिए पैसेंजर्स घर बैठे अपना अनरिजर्व टिकट बुक करवा सकते हैं। स्टेशन आने पर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से वह अपने टिकट का प्रिंट ले सकते हैं। अब रेलवे ने अन्य स्टेशनों पर भी इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। ऐप में कई स्टेशन जोड़े जा रहे हैं। दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प इसमें दिखाई देने लगे हैं। रेलवे के मुताबिक ट्रायल पूरा होने के तुरंत बाद यूटीएस ऐप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए उपलब्ध होगा। ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है। 

वहीं गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और ऐप पर अपनी आईडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनें। जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं, उसका नाम लिखें और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक कराएं। टिकट बुक होने पर बुकिंग आईडी आपके पास आएगी। स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट टिकट का ऑप्शन चुनकर अपने मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालने पर आपका प्रिंट निकल आएगा। 

दिल्ली में आनंद विहार, दिल्ली कैंट, दिल्ली जंक्शन, दिल्ली किशनगंज, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, हजरत निजामुद्दीन, ओखला, नई दिल्ली, पालम, सब्जी मंडी, शकूरबस्ती, शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज, तुगलकाबाद और विवेक विहार स्टेशनों को यूटीएस ऐप से जोड़ा जा रहा है। 

 

 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in


loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------