Sardarshahar By Election: जीत के लिए कांग्रेस की खास रणनीति, फ्लैगशिप योजनाओं को बनाया जाएगा चुनावी हथियार

जयपुर: सहानुभूति कार्ड अपनी जगह है लेकिन गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को आधार बनाकर कांग्रेस सरदारशहर के उप चुनाव में जनता से वोट मांगेगी. कांग्रेस के अंदर उप चुनाव की रणनीति को लेकर यह तय हुआ है कि OPS, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, किसान और शहरी उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों में राहत समेत फ्लैगशिप योजनाओं को चुनावी मुद्दा बनाकर कांग्रेस उप चुनावों के समर में उतरेगी. हाल ही में सत्ताधारी दल ने एक गोपनीय सर्वे कराया था जिससे ये पता चला था कि फ्लैगशिप योजनाओं का जनता के बीच असर है. गुजरात और हिमाचल के चुनावों में गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को कांग्रेस ने प्रचार का हथियार बनाया था. 

गहलोत सरकार के पिछले बजट में सामाजिक सरोकार के काम फ्लैगशिप के तौर पर उभर कर सामने आए थे. सीएम गहलोत ने निरोगी राजस्थान का नारा दिया और प्रदेश कोविड की महामारी से सफलता से उबरा आज चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर प्रचार प्रसार में कसर नहीं रखा. ऐसे ही किसानों और शहरी उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में राहत देकर घोषणाओं पर सख्ती से अमल किया गया. अब प्रदेश कांग्रेस इन्हीं प्रमुख फ्लैगशिप योजनाओं को सरदार शहर उप चुनावों में जनता के बीच गिनाने का काम करेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में हिमाचल के चुनाव में प्रचार के दौरान गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं खासतौर पर ओल्ड पेंशन स्कीम को कांग्रेस पार्टी के प्रचार का व्यापक हथियार बनाया गुजरात में भी कांग्रेस के चुनावी प्रचार में गहलोत सरकार की स्कीम में छाई हुई है.

---कांग्रेस की चुनावी रणनीति---

---ये योजनाएं बनेगी चुनावी हथियार--- 
- OPS योजना
- निरोगी राजस्थान
- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
- जन आधार योजना जन आधार योजना
- इंदिरा रसोई योजना
- शहरी रोजगार योजना
- किसान मित्र ऊर्जा योजना
- महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय

राजस्थान में बीते उपचुनाव में कांग्रेस ने सहानुभूति की लहर पर सवार होकर वल्लभनगर सहाड़ा सुजानगढ़ समेत प्रमुख उपचुनाव को जीता अब सरदारशहर की बारी है. यहां पर भी कांग्रेस कैंप इसी रणनीति का उतर रहा है लेकिन उन फ्लैगशिप योजनाओं को विशेष तौर चुनावी हथियार बनाया जा रहा जिनके जरिए बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं चाहे वह गांव ढाणी या शहर का आदमी क्यों ना हो. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिसंबर के पहले हफ्ते में राजस्थान में प्रवेश कर जाएगी. राजस्थान की कांग्रेस की कोशिश रहेगी सरदारशहर उपचुनाव को जीतकर यह तोहफा राहुल गांधी को दिया जाए.