कीमत के मुताबिक दमखम नहीं दिखा पा रहे राजस्थान के रॉयल्स, लगातार फ्लॉप प्रदर्शन जारी

Naresh Sharma Published Date 2018/05/08 01:40

जयपुर (नरेश शर्मा)। दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम का फ्लॉप प्रदर्शन लगातार जारी है और अब टीम को प्ले-ऑफ में पहुंचना मुश्किल हो गया है। रॉयल्स टीम ने अब तक खेले 9 में से 6 मुकाबले गंवाए हैं। पिछले तीन मैच तो टीम लगातार हारी है। मंगलवार को रॉयल्स टीम घरेलू मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब के साथ खेलेगी। टूर्नामेंट में वापसी के लिए टीम का यह मुकाबला जीतना बेहद जरूरी है।

आईपीएल का कारवां अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ गया है। इस फटाफट लीग को शुरू हुए एक महीना हो गया है और टीमों ने आधे से अधिक सफर तय कर लिया है। लेकिन राजस्थान रॉयल्स की बाते करें, तो टीम आधे सफर बाद ही थकने लगी है। आठ टीमों की अंक तालिका में राजस्थान रॉयल्स टीम फिलहाल पेंदे में हैं यानी सबसे नीचे। रॉयल्स टीम के छह अंक हैं और माइनस की रन रेट के साथ आठवें नंबर पर हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने इस साल हुई नीलामी में सबसे महंगे भारतीय व विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम का हिस्सा बनाया, लेकिन ये खिलाड़ी कीमत के अनुसार दम नहीं दिखा सके। अभी तक की स्थिति यह है कि राजस्थान रॉयल्स का कोई बल्लेबाज या गेंदबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है।

स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे, लेकिन उन पर बैन लग गया। उसके बाद लगता था कि शेन वार्न की मौजूदगी में टीम बेहतरीन प्लानिंग करेगी, लेकिन वार्न भी लगातार टीम के साथ नहीं है और अजिंक्या रहाणे की प्लानिंग पूरी तरह फेल नजर आ रही है। इंदौर में हुए पिछले मैच में रॉयल्स टीम ने एक समय दो विकेट पर 81 रन बना लिए थे, लेकिन फिर उसका स्कोर नौ विकेट पर 152 रन हो गया। यानी मध्यक्रम टीम को पूरी तरह फ्लॉप नजर आ रहा है।

बल्लेबाजी क्रम में लगातार बदलाव किया जा रहा है। राजस्थान रॉयल्स के अभी पांच मुकाबले बाकी है और प्ले ऑफ की दौड़ में आने के लिए कम से कम चार जीतने जरूरी है। इन पांच में से तीन मैच घरेलू मैदान यानी सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेले जाएंगे। मंगलवार को रॉयल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हैं। ऐसे में प्ले ऑफ की दौड़ में आने के लिए रॉयलस को जीत की पटरी पर लौटना होगा।

ये रहा महंगे खिलाडियों का फ्लॉप प्रदर्शन :
इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने 12.50 करोड़ रुपये में खरीदा, लेकिन वे 9 मैच में अभी सिर्फ 2 विकेट ले पाए हैं। यानी एक विकेट सवा छह करोड़ रुपए का पड़ा है। बल्लेबाजी की बात करें, तो स्टोक्स ने एक मैच में औसतन 18 रन भी नहीं बनाए।
लीग के सबसे महंगा भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनातकट भी राजस्थान रॉयल्स के पास है। रॉयल्स ने जयदेव को साढ़े 11 करोड़ रुपए में खरीदा, लेकिन यह तेज गेंदबाज 9 मैच में अब तक 7 विकेट ही ले पाया। यानी प्रति मैच एक विकेट भी नहीं। हां, विज्ञापन शूटिंग में जरूर जयदेव काफी आगे नजर आए।
जोफ्रा आर्चर का प्रदर्शन भी ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता। कप्तान अजिंक्या रहाणे से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी। उन्होंने 9 मैचों में अब तक 230 रन बनाए हैं। एक मैच में तो वे अर्धशतक जमाकर अंत तक नाबाद रहे, लेकिन फिर भी टीम को जीत नहीं दिला सके।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं!

#SpecialReport : कश्मीर में कायरों की क्रूरता
#RafaleDeal : राहुल गांधी के बयान पर गुजरात सीएम ने दिया जबाव
प्रधानमंत्री ने बंद दरवाजे के पीछे निजी तौर पर राफेल डील पर बात की - राहुल गांधी
राफेल पर फ्रांस के राष्ट्रपति के खुलासे से खलबली
तीन राज्यों के दौरे पीएम नरेन्द्र मोदी
भरभराकर गिरा निर्माणाधीन मकान, दो मजदूर मलबे में दबे
राज्य के मुख्य सचिव, डीजीपी को NHRC का नोटिस