Sardarshahr By-Election: चूरू के सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव की घोषणा, जानें- कब होगी वोटिंग और काउंटिंग

जयपुर: देश के अलग-अलग राज्यों में खाली हुई लोकसभा और विधान सभा की सीटों के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. राजस्थान के चूरू की सरदारशहर विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव की घोषणा हुई है. सरदारशहर में पांच दिसंबर को मतदान होगा. इसके लिए 17 नवंबर नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है. उसके बाद 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. 

आपको बता दें कि भंवरलाल शर्मा के निधन के बाद सरदारशहर सीट खाली हुई थी. मौजूदा 15वीं विधानसभा की यह 8 वीं सीट होगी और चौथा उपचुनाव होगा. इससे पहले 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो चुके हैं. पूरे प्रदेश की नजर इसी उपचुनाव पर रहने वाली है. कांग्रेस अपनी सरकार के कामकाज को इसमें जस्टीफाई करने की कोशिश करेगी. वहीं भाजपा राज्य सरकार के खिलाफ कई मुद्दों के साथ उतरेगी. हालांकि पिछले उपचुनावों को देखें तो भाजपा के मुकाबले कांग्रेस आगे ही रही है. 

मैनपुरी लोकसभा सीट समेत देश के 5 राज्यों की 5 विधानसभा सीट पर उपचुनाव:
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट समेत देश के 5 राज्यों की 5 विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान हुआ है. मैनपुरी लोकसभा सीट मुलायम सिंह के निधन के बाद खाली हुई है. यूपी में मैनपुरी के अलावा रामपुर की विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा. यह सीट समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई थी. इसके अलावा बिहार की कुरहनी, राजस्थान के सरदारशहर और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर भी इसी अवधि में चुनाव होगा. इन सीटों के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. उम्मीदवारों के नोमिनेशन की आखिरी तारीख 17 नवंबर है.  नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 18 नवंबर को की जाएगी जबकि कैंडिडेट अपना नामाकंन 21 नवंबर तक वापस ले सकेंगे.