VIDEO: गुलाबी नगर में पर्यटकों की बहार ! 6 दिन में 2 लाख 52 हजार 872 पर्यटक पहुंचे जयपुर, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: गुलाबी नगर में इन दिनों पर्यटकों की बहार देखने को मिल रही है. 24 दिसंबर को शुरू हुए गोल्डन वीके पहले 6 दिन में राजधानी जयपुर में ढाई लाख से अधिक सैलानियों की आवक ने ट्रैवल ट्रेड के चेहरे की रौनक तो लौटा ही दी है साथ ही राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की ताकत का नमूना भी पूरी दुनिया को दिखा दिया है. इन 6 दिनों में राजधानी जयपुर में रोजाना औसतन 42 हजार से ज्यादा पर्यटकों की आवक ने कोविड बाद पर्यटकों की संख्या का नया रिकॉर्ड बना दिया है.

गुलाबी नगर में पर्यटकों की बहार !:
-6 दिन में 2 लाख 52 हजार 872 पर्यटक पहुंचे गुलाबी नगर
-24 दिसंबर से 29 दिसंबर तक रोजाना औसतन 42000 से ज्यादा पर्यटकों की आवक
-6 दिन में सर्वाधिक 70 हजार 834 पर्यटकों ने किया आमेर भ्रमण
-जबकि 53 हजार 825 पर्यटकों ने किया हवा महल का भ्रमण
-कुल 46 हजार 639 पर्यटक जंतर मंतर देखने पहुंचे
-42 हजार 120 पर्यटकों ने किया नाहरगढ़ का भ्रमण
-अल्बर्ट हॉल देखने पहुंचे 36 हजार 698 सैलानी
-ईसरलाट देखने पहुंचे कुल 1411 पर्यटक
-सिसोदिया रानी बाग पहुंचे कुल 1329 पर्यटक
-कुल 114 पर्यटकों ने किया विद्याधर का बाग भ्रमण
-स्मारकों में पर्यटकों की आवक की मॉनिटरिंग में व्यस्त रहे पुरातत्व निदेशक डॉ महेंद्र खड़गावत

इन दोनों प्रदेश में पर्यटन अपने चरम पर है. क्रिसमस से 1 दिन पूर्व 24 दिसंबर से अभी तक पर्यटकों की आवक में दिनों दिन वृद्धि दिखाई दी है. 24 दिसंबर से 29 दिसंबर तक 6 दिनों में ही अकेले राजधानी जयपुर में 2 लाख 52 हजार से ज्यादा पर्यटकों की आवक दर्ज की गई जो कोरोना के बाद नया रिकॉर्ड है. पुरातत्व विभाग के निदेशक डॉ महेंद्र सिंह खडगावत का कहना है कि पर्यटकों की आवक को लेकर पहले ही विभाग ने जो पूर्वानुमान लगाया वह सटीक रहा. यही कारण है कि स्मारकों पर पर्यटकों की भारी संख्या में आवक के बाद भी व्यवस्था में किसी तरह की कोई कमी नहीं रही. 

पर्यटकों की सुरक्षा, सुगम यातायात और स्वास्थ्य मानकों का भी विशेष ध्यान रखा गया. पर्यटकों की भारी आवक के चलते राजधानी जयपुर के तमाम छोटे-बड़े होटल, रिजॉर्ट, क्लब और रेस्टोरेंट पर्यटकों से खचाखच भरे दिखाई देते हैं. न्यू ईयर मनाने के लिए विभिन्न इवेंट्स आयोजित किए जा रहे हैं, इनमें थीम बेस्ड डांस, डीजे सहित कई अन्य कार्यक्रम रखे गए हैं देश-दुनिया से आए पर्यटक दिल खोलकर के नए साल के स्वागत को तैयार हैं. इन 6 दिनों की बात करें तो सर्वाधिक पर्यटक आमेर पहुंचे, हवा महल, नाहरगढ़, जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल भी पर्यटकों की शानदार आवक देखने को मिली. 

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क की बात करें तो इन 6 दिनों में 17,000 से ज्यादा पर्यटकों ने बायोलॉजिकल पार्क का भ्रमण किया है. झालाना लेपर्ड रिजर्व, आमागढ़ लेपर्ड रिजर्व और लॉयन सफारी व हाथी सफारी करने भी सैकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं. पर्यटन निगम द्वारा संचालित पैलेस ऑन व्हील्स में भी पर्यटकों की शानदार आवक हुई है तो पर्यटन निगम की होटलों में भी इस बार बुकिंग बढ़ने से उत्साह का माहौल है. पर्यटन विभाग और वन विभाग भी लगातार सैलानियों की आवक की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. कुल मिलाकर क्रिसमस और नए साल पर पर्यटकों की आवक ने ट्रैवल इंडस्ट्री के चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है सभी उम्मीद कर रहे हैं कि नए वर्ष में पर्यटन अपने चरम पर होगा.