Sun Transit 2022: 17 अक्टूबर को ग्रहों के राजा सूर्य अपनी नीच राशि तुला में करेंगे प्रवेश, जानिए सभी क्या होगा प्रभाव

जयपुर: ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. ग्रहों के राशि परिवर्तन का सभी राशियों पर शुभ- अशुभ प्रभाव पड़ता है.17 अक्टूबर को ग्रहों के राजा सूर्य देव राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. इस दिन सूर्य देव कन्या राशि से तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे. सूर्य हर माह में राशि परिवर्तन करते हैं. सूर्य देव को ज्योतिष में विशेष स्थान प्राप्त है. सूर्य देव के राशि परिवर्तन करने से कुछ राशि वालों का सोया हुआ भाग्य भी जाग जाएगा. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य तुला राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. 17 अक्टूबर से करीब एक महीने सूर्य तुला राशि में ही विराजमान रहेंगे. सूर्य 7:22 मिनट पर कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में प्रवेश करेंगे. 16 नवंबर तक इस में राशि में विराजमान रहेंगे. तुला राशि में आने के बाद सूर्य अपनी नीच अवस्था में आ जाएंगे. जिससे कई राशियों पर लगभग एक महीने प्रतिकूल प्रभाव दिखाई दे सकता है. सूर्य के अपनी नीच राशि तुला में प्रवेश से देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे. सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा. आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा. मनोरंजन फिल्म नाटक फैशन डांसर कॉमेडी चर्चा में रहेंगे.

सूर्य का गोचर:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य एक राशि में लगभग 30 दिनों तक रहता है. फिर सूर्य दूसरी राशि में गोचर करता है. 30 दिनों के बाद 12 राशियां बदलने का मतलब है कि सूर्य का पारगमन एक कैलेंडर वर्ष में 12 बार होता है. सूर्य के गोचर का प्रभाव आपकी चंद्र राशि पर निर्भर करता है. मूल रूप से जन्म के चंद्रमा से तीसरे, छठे, दसवें और ग्यारहवें भाव में स्थित सूर्य जातक को अच्छे परिणाम देता है. लेकिन अन्य भावों में सूर्य जातक को प्रतिकूल परिणाम दे सकता है. सूर्य अधिकार, शक्ति, पिता और सम्मान का ग्रह होने के कारण करियर और वैवाहिक जीवन पर एक अलग प्रभाव डालता है जहां जातक को करीबी लोगों के साथ बातचीत करनी होती है. सूर्य का सकारात्मक गोचर सभी रिश्तों और कार्यस्थलों में दूसरों पर बढ़त हासिल करने में असाधारण परिणाम दे सकता है. उसी प्रकार सूर्य का प्रतिकूल गोचर जातक को कमजोर और दूसरों के दबाव के आगे झुक सकता है.

मेष राशि में उच्च:
ज्योतिषाचार्य ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष में सूर्य को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. सूर्य को आत्मा और पिता का कारक भी कहा गया है. सूर्य शुभ होने पर व्यक्ति को उच्च पद की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को सिंह राशि का स्वामी माना गया है. मेष इसमें उच्च माना जाता है. वहीं सूर्य तुला राशि में नीच का हो जाता है.

देश-दुनिया पर असर:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि तुला राशि में सूर्य के आने से शेयर बाजार में गिरावट के साथ बिजनेस की गति कुछ थमेगी. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी. इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होने के योग बनेंगे. राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी. लोगों को विशेष लाभ मिलेगा. शिक्षा प्रणाली में सुधार के भी योग बनेंगे. धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी. रेल दुर्घटना होने की संभावना. महिलाओं के लिए समय शुभ नहीं है. कोई बड़ी फिल्म अभिनेत्री से दुखद समाचार. देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे. सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा. आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा. मनोरंजन फिल्म नाटक फैशन डांसर कॉमेडी चर्चा में रहेंगे.

उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. रविवार के दिन उपवास रखे. रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें. जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें. भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें . 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं सूर्य के तुला राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव.

मेष राशि:-
इस राशि के जातकों को इस दौरान पारिवारिक विवाद का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कार्यस्थल पर सहकर्मियों से भी मन मुटाव हो सकता है. कार्य परिणाम मिलने में देरी हो सकती है.

वृषभ राशि:-
स्थान परिवर्तन के लिए यह सही समय साबित हो सकता है. कारोबारी जातकों को कारोबार बढ़ाने के मौके मिल सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें लोगों को अच्छे नतीजे मिल सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो सकती है.

मिथुन राशि:-
जातकों को धन हानि हो सकती है. कार्यो को पूर्ण करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कोरोबार में भी देरी से लाभ मिल सकता है.

कर्क राशि:-
सूर्य के तुला राशि में प्रवेश से इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में विवाद का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आर्थिक परेशानियों भी आ सकती हैं.

सिंह राशि:-
करियर के लिए यह समय अच्छा हो सकता है. कार्यस्थल पर आसानी से कार्य पूरे हो सकते हैं. स्वास्थ्य से हिसाब से यह समय अच्छा रहेगा, हालांकि कुछ जातकों को तनाव संबंध समस्या का सामाना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि:-
बजट तैयार कर ही खर्च करें अन्यथा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सोच समझ कर ही निवेश करें. दुर्घटना का भी शिकार हो सकते हैं.

तुला राशि:-
करियर में उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है. जातकों के आत्मविश्वास में कमी हो सकती है. इसका धन आदि लाभ नहीं हो सकता है. इस दौरान कुछ जातकों को त्वचा संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं.

वृश्चिक राशि:-
कार्यस्थल पर विरोध हानि पहुंचा सकते हैं. विदेश से जुड़ा कारोबार करने वाले जातकों के लिए यह समय अनुकूल हो सकता है. इस दौरान लोन लेने से बचे.

धनु राशि:-
करियर में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. प्रमोशन होने की संभावना है. साथ ही वेतन में भी बढ़ोतरी हो सकती है. धन लाभ के साथ धार्मिक यात्रा करने का भी मौका मिल सकता है.

मकर राशि:-
रूके हुए काम पूरे हो सकते हैं. कार्यस्थल पर काम में आ रही समस्या का समाधान हो सकता है. कोरोबारी जातकों को इस दौरान लाभ हो सकता है.

कुंभ राशि:-
कार्यस्थल पर परिस्थियां आपके प्रतिकूल रहेंगी. इस राशि के जातक इस दौरान कोई भी नया काम न शुरू करें अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है.

मीन राशि:-
निवेश करने के लिए यह अच्छा समय है. व्यापारी जातक इस दौरान निवेश कर सकते हैं, लेकिन पैसा उधार लेने से बचना होगा. बड़ों की सलाह से ही कोई फैसला लें. नेत्र जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है.