विपुल शाह ने बताया किस तरह से बनी ब्लॉकबस्टर फिल्म आंखें, टीवी के लड़के ने ऐसे किया कमाल

मुंबई : निर्माता और निर्देशक विपुल शाह बॉलीवुड का फेमस चेहरा हैं. वह आंखें, वक्त- रेस अगेंस्ट टाइम, नमस्ते लंदन, सिंह इज किंग जैसी यादगार फिल्मों और ब्लॉकबस्टर बनने वाली अन्य फिल्मों इंडस्ट्री को से चुके हैं. बॉलीवुड में धूम मचाने के बाद विपुल ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी अपनी पहचान बनाई. शाह ने फर्स्ट इंडिया के आशीष तिवारी से खास बातचीत की.

अपनी जर्नी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बचपन से ही मुझे पता था कि मुझे इस क्षेत्र में आना है, मैं हमेशा थिएटर करना चाहता था. मैं पृथ्वी थिएटर में बैकस्टेज बॉय था. आखिरकार मुझे एहसास हुआ कि मैं एक अभिनेता नहीं हूं लेकिन निर्देशन ने मुझे आकर्षित किया है. मैंने आंखें लिखीं. मेरी जर्नी फिर टेलीविजन पर एक शो के साथ आगे बढ़ी. उस समय मुझे एक गुजराती फिल्म निर्देशित करने का मौका मिला.

टेलीविजन शो ने 1000 एपिसोड पूरे कर लिए थे और अपने पहले प्रयास में कलाकारों के साथ काम करने के बारे में उनका कहना है कि मैं बेहद भाग्यशाली हूं कि अमित जी, सुष्मिता सेन, अक्षय कुमार, परेश रावल और अर्जुन रामपाल ने मेरी फिल्म को स्वीकार किया, यह बहुत हैरान करने वाला था कि टीवी का एक आदमी ये कर रहा है और इस तरह से मुझे एक निर्देशक के रूप में काम करने का मौका मिला.

उन्होंने आगे कहा कि फिल्म के लिए संपर्क करने के लिए मैं अमित जी के पास पहुंचा। उन्होंने मुझे पहचान लिया और वो अपने ब्रेक के दौरान समय निकालकर मुझे मिले और वह फिल्म करने के लिए तैयार हो गए और मैं उनकी प्रतिक्रिया से बिल्कुल दंग रह गया. इस तरह से जर्नी शुरू हुई.

कलाकारों की टुकड़ी के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि यह मेरे प्रति उनका प्यार था कि उन्होंने मुझे कभी यह महसूस नहीं होने दिया कि मैं पहली बार निर्देशन कर रहा हूं. यह उनका प्रयास और सहयोग था जिसने फिल्म को ब्लॉकबस्टर बनाया.

अपने काम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर मैं इस शैली को दोहराता रहा तो मैं एक भयानक फिल्म बनाऊंगा. जब मुझे कोई कहानी पसंद आती है तो वह हमेशा मेरी पिछली फिल्म की तुलना में एक अलग शैली की होती है. यही मुझे उत्साहित करता है, इसमें हमेशा एक जोखिम शामिल होता है लेकिन मैंने कमांडो के साथ एक्शन गेम को बदलने की कोशिश की.

वास्तव में कमांडो एक वास्तव फिल्म थी. इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि मुझे हमेशा से पता था कि कमांडो एक फ्रेंचाइजी होगी. जब हमें फिल्म के लिए इतना प्यार मिला तो हम चलते रहे.

आने वाली प्रतिभाओं को अवसर देने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हर नई प्रतिभा नई ऊर्जा और नई सोच लाती है जो मुझे और दर्शकों को सिखाती है कि यही उनका मनोरंजक पहलू है. एक नई प्रतिभा को खिलने के लिए बस एक सहारे की जरूरत होती है.

विपुल शाह फिलहाल अपनी सीरीज ह्यूमन को लेकर दर्शकों के बीच चर्चा में हैं और इसे क्रिटिक्स के बीच सराहना भी मिली है. शाह ने विद्युत जामवाल स्टारर सनक का भी सपोर्ट किया, जिसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया था और अब इसका हॉलीवुड में रीमेक बनाने पर विचार किया जा रहा है.