VIDEO: बह चली अयोध्या से अबू धाबी तक श्री राम की ​भक्ति गंगा, करौली और भरतपुर के रेड सेंडस्टोन से बना है अबू धाबी का मंदिर, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: अयोध्या के राम मंदिर की तरह ही अबू धाबी के बीएपीएस हिंदू मंदिर में भी राजस्थान के रेड सेंडस्टोन की आभा अपनी चमक बिखेर रही है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. राजस्थान के करौली में बीएपीएस हिंदू मंदिर के लिए पर्यावरण विभाग ने जनवरी 2022 में दो लीजों को पर्यावरण मंजूरी दी थी. राजस्थान और गुजरात के संगतराशों द्वारा इस मंदिर के स्तंभों पर विशेष कारीगरी की गई है.

अयोध्या के राम मंदिर के बाद अब करौली और भरतपुर क्षेत्र का रेड सेंडस्टोन अबू धाबी में बन रहे बीएपीएस हिंदू मंदिर की भी शोभा बढ़ा रहा है. इसके लिए पर्यावरण विभाग ने जनवरी 2022 में 2 माइनिंग लीज की पर्यावरण मंजूरी जारी की थी. इसके बाद यहां से रेड सेंडस्टोन को अबू धाबी भेजा गया जहां बीएपीएस हिंदू मंदिर में इस रेड सेंडस्टोन को लगाया गया है. इन दो लीजों से निकलने वाले सेंडस्टोन को तराश कर अबू धाबी भेजा गया था. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का शुभारंभ करेंगे. दरअसल संयुक्त अरब अमीरात का पहला पारम्परिक हिंदू मंदिर बनकर तैयार है. 

इस मंदिर के पारंपरिक शिलालेख नक्काशीदार दीवारें और शिखर के लिए रेड सेंडस्टोन का इस्तेमाल किया गया. इसके लिए राजस्थान के करौली, भरतपुर क्षेत्र में निकलने वाले रेड सेंडस्टोन का इस्तेमाल किया गया.  दरअसल बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) की ओर से अबू धाबी में 45 करोड़ दिरहम यानी करीब 888 करोड़ रुपये की लागत से इस मंदिर का निर्माण करवाया गया है. अबू धाबी के अबू मुरेईखाह पर 27 एकड़ में इस मंदिर का निर्माण किया गया. मन्दिर की बुनियाद जमीन से 4.5 मीटर ऊपर है. इस फाउंडेशन में दो सुरंग हैं. इन सुरंगों के लिए पत्थर भारत से आए हैं. 

मंदिर के लिए अधिकतर पत्थर तराशने का काम भारत में राजस्थान और गुजरात के संगतराशों द्वारा किया गया. हाथों से तराशे गए इन पत्थरों में भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास की झलक दिखने के साथ अरब प्रतीक भी हैं. इसमें रामायण, महाभारत समेत हिन्दू पुराणों के प्रसंगों से जुड़े भित्ति चित्र हैं. मंदिर का निर्माण प्राचीन हिंदू शिल्प शास्त्र के मुताबिक किया गया. मंदिर में 7 शिखर हैं. ये यूएई के 7 अमीरात का भी प्रतीक हैं. मंदिर के लिए रेड सेंडस्टोन राजस्थान से और मार्बल इटली से मंगाया गया था. मंदिर में विजिटर्स सेंटर, पूजा हॉल, लाइब्रेरी, क्लासरूम, कम्युनिटी सेंटर, एम्फीथिएटर, प्ले एरिया, बागीचे, पानी के झरने, फूड कोर्ट, बुक्स और गिफ्ट्स शॉप समेत तमाम सुविधाएं हैं. अयोध्या से अबू धाबी तक अब सब कुछ राम मय हो गया है. हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और धार्मिक मान्यताओं का पूरी दुनिया में डंका बज रहा है.