World Cup: वर्ल्ड कप में एडम जैम्पा ने रचा कीर्तिमान, शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ बने पहले गेंदबाज

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार उलटफेर करते हुए खिताब को अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया टीम ने छठी बार ट्रॉफी को अपने नाम किया. मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए 240 रन का स्कोर बोर्ड पर लगाया. जिसका पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने 43 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर मैच में जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जैम्पा ने भी एक सफलता अपने नाम की. इसके साथ ही खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है. खिलाड़ी ने अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  

दरअसल विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मोहम्मद शमी टॉप पर रहे. लेकिन स्पिन गेंदबाजों में जाम्पा नंबर 1 रहे. वे ओवर ऑल लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. जाम्पा ने इस विश्व कप के 11 मैचों में 23 विकेट लिए हैं. वे विश्व कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. जाम्पा ने शाहिद अफरीदी और शेन वॉर्न जैसे दिग्गज स्पिन गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

जबकि शाहिद अफरीदी ने 2011 में 21 विकेट लिए थे. ब्रेड हॉग ने 2007 में 21 विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न ने 1999 में 20 विकेट लिए थे. वहीं इस एडिशन में एडम जैम्पा ने कुल 11 मैचों में 23 विकेट अपने नाम किये. 

गौरतलब है कि मुकाबले में टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जहां लड़खड़ाती टीम ने कुल 240 रन बोर्ड पर लगाये. इस दौरान टीम को कोई भी बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने ट्रेविस हेड की बदौलत ही 43 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर टारगेट को हासिल कर लिया. ट्रेविस हेड ने 125 गेंद में 137 रन बनाये. उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और 4 छक्के लगाए