किसान आंदोलन को लेकर अलर्ट मोड़ में प्रशासन, 15 जिलों में धारा-144 की गई लागू; पंजाब सीमा पर त्रिस्तरीय सुरक्षा

नई दिल्लीः किसान अंदोलन को लेकर एक बार फिर से प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. किसान संगठनों के दिल्ली कूच आंदोलन को लेकर हरियाणा पुलिस ने अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की है. पंजाब सीमा पर तीन लेयर की पुलिस सुरक्षा होगी. सबसे पहले बीएसएफ के जवान होंगे और उनके पीछे आरएएफ और तीसरी लेयर में हरियाणा पुलिस के हथियारबंद जवान तैनात होंगे. 

पंजाब के साथ लगते बार्डर को सील करने के अलावा लिंक रोड पर भी पुलिस कर्मचारी तैनात किए हैं और 13 फरवरी को चेकिंग और अनुमति के बाद ही वाहनों का हरियाणा में प्रवेश हो सकेगा. क्योंकि इस बार सरकार किसानों के प्रदर्शन से कोई चूक नहीं चाहती है. यही कारण है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम प्रशासन द्वारा किए जा रहे है. 

वहीं आंदोलन की सक्रियता को देखते हुए 15 जिलों में धारा-144 लगाई गई है. इसके तहत ट्रैक्टर-ट्राली के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रदर्शन या मार्च को प्रतिबंधित किया गया है. वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार करने वाले शरारती तत्वों पर सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल नजर रख रहा है. हरियाणा पुलिस ने कड़ी चेतावनी जारी की है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सरकार औद्योगिक संगठनों को होने वाले आर्थिक संगठन को देखते हुए अब कोई चूक नहीं करना चाहती है. औद्योगिक संगठनों ने भी प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि धरना-प्रदर्शन को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं, क्योंकि पिछली बार के धरना-प्रदर्शन से उनका काफी आर्थिक नुकसान हुआ था.