अक्षय तृतीया पर केदारनाथ के बाद यमुनोत्री के खुले कपाट, भक्तों का उमड़ा सैलाब, हेलीकॉप्टर से की गई पुष्पवर्षा

नई दिल्लीः आज शुभ बेला में केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए. इसके साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है. आज विधि-विधान से सुबह सात बजे पहले केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले गए. वहीं इसके बाद अब यमुनोत्री धाम के कपाट भी खोल दिए गए है. और अब कुछ ही देर में गंगोत्री के कपाट खोले जाएंगे. 

इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का धाम पहुंचने का सिलसिला जारी है. जहां वो मंगल जीवन और सुख समृद्धि के लिए कामना कर रहे है. यमुनोत्री मंदिर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है. इसे चारधामों में प्रथम धाम माना जाता. 

इससे पहले सुबह 7 बजे केदारनाथ के कपाट खोले गए. इसके बाद से ही वहां भक्तों का सैलाब नजर आ रहा है. इस मौके पर केदारनाथ धाम को फूलों से सजाया गया है. केदारनाथ मंदिर को करीब 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है. 

देर शाम तक 16 हजार से अधिक श्रद्धालु केदारपुरी पहुंच गए. इसके बाद आज विधि-विधान से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खुले है. चारधाम यात्रा के लिए बुधवार तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीयन करा चुके है. केदारनाथ के लिए सर्वाधिक 7 लाख 60 हजार 254 श्रद्धालुओं का पंजीयन, यमुनोत्री के लिए 3 लाख 44 हजार 150, गंगोत्री के लिए 3 लाख 91 हजार 812, बदरीनाथ के लिए 6 लाख 58 हजार श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण कराया है. मंदिर समिति ने यात्रा के दौरान मोबाइल से रील न बनाने की अपील की है. 25 मई तक सभी राज्यों से VIP,VVIP को दर्शन के लिए न आने का अनुरोध किया गया है

आपको बता दें कि आज सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए है. और अब यमुनोत्री के. जबकि गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे 12.25 बजे और बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे.