ISSF Shooting WC: ऐश्वर्य प्रताप सिंह को निशानेबाजी विश्वकप में स्वर्ण पदक,भारत ने अब तक 4 स्वर्ण सहित 6 पदक हासिल किए

काहिरा: ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने बुधवार को यहां आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाए रखा.

भारत ने इस प्रतियोगिता में अब तक चार स्वर्ण सहित छह पदक हासिल कर लिए हैं और उसने पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पिछले साल चांगवोन विश्वकप में भी स्वर्ण पदक जीतने वाले 22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल पर 16-2 से आसान जीत दर्ज की. तोमर ने रैंकिंग राउंड में 400 6.4 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शमिरल 407.9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे थे.

इस बार मैं पदक जीतने के लिए प्रतिबद्ध था:
इससे पहले भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था. इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय अखिल शेरोन ने क्वालिफिकेशन में 587 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था. तोमर ने अपनी स्पर्धा के बाद कहा,‘‘ मैं इस निशानेबाजी रेंज पर इससे पहले दो बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था इसलिए इस बार मैं पदक जीतने के लिए प्रतिबद्ध था.

शेरोन दूसरे जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे:
तोमर ने क्वालीफिकेशन दौर में नीलिंग, प्रोन और स्टैंडिंग पोजीशन में प्रत्येक में 20-20 शॉट लगाकर 588 अंकों के साथ अपने साथी शेरोन के साथ रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी. भारत के इन दोनों खिलाड़ियों ने रैंकिंग राउंड में धीमी शुरुआत की. एक समय तोमर छठे और शेरोन आठवें स्थान पर चल रहे थे. इसके बाद हालांकि उन्होंने अपने खेल में सुधार किया. प्रोन पोजीशन के 10 शॉट के बाद शेरोन दूसरे जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे.

शुरू में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली:
लेकिन इसके बाद बदलाव हुआ और शेरोन पहले पांचवें और फिर बाद में सातवें स्थान पर खिसक कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए. तोमर ने हालांकि दूसरा स्थान हासिल किया. तोमर और शमिरल के बीच स्वर्ण पदक के मुकाबले में शुरू में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली. एक समय स्कोर 4-4 और फिर 6-6 से बराबरी पर था. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद बेहतरीन खेल दिखाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

589 अंक बनाकर रैंकिंग राउंड में जगह बनाई:
इससे पहले महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत की रिदम सांगवान ने क्वालीफिकेशन दौर में 589 अंक बनाकर रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी. रैंकिंग राउंड में हालांकि वह चौथे स्थान पर रही. हंगरी की वेरोनिका मेजर ने इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. इस स्पर्धा में भाग ले रही भारत के अन्य खिलाड़ियों में मनु भाकर और ईशा सिंह 571 और 570 के स्कोर के साथ क्रमश: 32वें और 34वें स्थान पर रहीं. सोर्स-भाषा