Andhra Pradesh: 5 स्थानों पर पिछले 24 घंटो में हुई भारी बारिश, शुक्रवार त​क तेज बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली : तटीय आंध्र प्रदेश में कम से कम पांच स्थानों पर मंगलवार सुबह 8:30 बजे से 24 घंटों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अनाकापल्ली जिले के नरसीपट्टनम और एलुरु जिले के नुजिवीडु में 12-12 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. जिले के एलुरु शहर में 11 सेमी बारिश हुई, इसके बाद अल्लूरी सीतामराजू जिले के चिंतूर और कृष्णा जिले के मछलीपट्टनम में 10 सेमी बारिश दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा वर्षा वर्गीकरण के अनुसार, 24 घंटे की अवधि के भीतर 64.5 मिमी (6.45 सेमी) से 115.5 मिमी (11.5 सेमी) तक की बारिश को भारी बारिश माना जाता है, और 115.6 मिमी से 204.4 मिमी को बहुत भारी बारिश माना जाता है. तीन स्थानों पर 9 सेमी वर्षा दर्ज की गई, कृष्णा जिले के गुडीवाड़ा और कुकुनूर और पोलावरम (एलुरु) में, जबकि विजयवाड़ा शहर में 8 सेमी वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा, 24 घंटे की अवधि के दौरान आठ स्थानों पर 7 सेमी बारिश दर्ज की गई: विशाखापत्तनम शहर, एलुरु जिले में कोय्यलागुडेम और कैकालुरु, कुनावरम (अल्लूरी सीतारमरजू), लामा (गुंटूर), सोमपेटा (श्रीकाकुलम) तुनी (काकीनाडा) और नंदीगामा (एनटीआर) पर हुई बारिश दर्ज.

बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ कम दबाव का क्षेत्र: 

इस बीच, मौसम विभाग ने नोट किया कि उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों के पास पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, और अभी तक दबाव में तब्दील नहीं हुआ है. अधिकारी ने कहा, इस मौसम प्रणाली के प्रभाव में, बुधवार और गुरुवार को दक्षिणी राज्य के तटीय एपी और रायलसीमा क्षेत्रों में कई स्थानों पर मध्यम बारिश (24 घंटे की अवधि के भीतर 15.6 मिमी से 64.4 मिमी) होने की संभावना है.

इन स्थानों पर है भारी बारिश का अनुमान: 

विजयवाड़ा शहर और आसपास के गांवों में बुधवार को लगातार बारिश हो रही है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने गुरुवार को एलुरु, एनटीआर, पलनाडु, गुंटूर और कृष्णा जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (24 घंटे की अवधि में 204.5 मिमी से अधिक) की भविष्यवाणी की है, जिसमें इन सभी जिलों में बहुत भारी वर्षा भी शामिल है. इसने गुरुवार को प्रकाशम, बापटला, पश्चिम गोदावरी और अल्लूरी सीतारामाराजू जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. इसी तरह, कोनसीमा, काकीनाडा, पूर्वी गोदावरी, कुरनूल, नंद्याल और अनंतपुर जिले के एक या दो स्थानों पर एक ही दिन में भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है.

बंगाल की खाड़ी में 65 किमी की रफ्तार से हवा चलने की संभावना: 

शुक्रवार को अल्लूरी सीतारामाराजू और एलुरु जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है क्योंकि पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी सुझाव दिया है कि अधिकारी बाढ़, भूस्खलन, पेड़ों के उखड़ने, फसल की क्षति और यातायात की भीड़ को रोकने के लिए उपाय करें.