अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश को समर्पित दूरदर्शन के चैनल का किया उद्घाटन

शिमला: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश को समर्पित 24 घंटे प्रसारित होने वाले दूरदर्शन समाचार चैनल का उद्घाटन किया. 

इस मौके पर ठाकुर ने कहा कि यह राज्य की संस्कृति और लोगों की उपलब्धियों को उजागर करने में अहम भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि नए चैनल ‘डीडी न्यूज हिमाचल’ के लिए अति आधुनिक उपकरणों के साथ स्टूडियो स्थापित करने सहित व्यापक तैयारी की गई है.

कवरेज बढ़ाने के लिए उन्हें डीटीएच से जोड़ा:
ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के लिए 24 घंटे का डीडी चैनल धार्मिक स्थलों, लोक संस्कृति, पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने, अपने जीवन का बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और सैनिकों की भूमिका और विभिन्न क्षेत्रों में हिमाचलियों की उपलब्धियों को उजागर करने में अहम भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा, “24 घंटे के चैनल को शुरू करने में कुछ देरी हुई है क्योंकि हमने सभी तैयारियां की हैं और अत्याधुनिक उपकरणों के साथ स्टूडियो स्थापित किए हैं, डिजिटल दीवारें बनाई हैं और कवरेज बढ़ाने के लिए उन्हें डीटीएच से जोड़ा है.

हिमाचली प्रतिभाओं के लिए नए रास्ते खोलेगा:
मंत्री ने कहा कि राज्य में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है लेकिन स्थानीय निवासियों की उपलब्धियों को तब तक पर्याप्त रूप से सामने नहीं लाया जा सकता जब तक कि वे समाचार पत्रों में प्रकाशित और टीवी पर प्रसारित न हों. उन्होंने कहा कि यह चैनल हिमाचली प्रतिभाओं के लिए नए रास्ते खोलेगा. ठाकुर ने सुझाव दिया कि हिमाचली लोक संगीत को बढ़ावा देने के लिए नए लॉन्च किए गए चैनल पर हिंदी फिल्मी गीतों पर आधारित दूरदर्शन के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘चित्रहार’ की तर्ज पर एक कार्यक्रम शुरू किया जाना चाहिए.

योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे:
इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए 24 घंटे प्रसारण वाले डीडी चैनल का शुभारंभ संभव हो पाया क्योंकि ठाकुर सूचना और प्रसारण मंत्री हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राजनीतिक विचारधाराओं से ऊपर उठकर राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य और केंद्र की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे. सोर्स-भाषा