Apple आज सभी iPhones के लिए रोलआउट कर रहा iOS 17, जानिए नए फीचर्स

नई दिल्ली : ऐप्पल आज, 18 सितंबर को अपने आईफोन के लिए iOS 17 को रोल आउट करना शुरू कर रहा है. मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए नए सॉफ़्टवेयर अपडेट का अनावरण जून में WWDC 2023 के दौरान किया गया था और यह पिछले कुछ हफ्तों से बीटा रूप में उपलब्ध है. अब, महीनों के परीक्षण के बाद, ऐप्पल अंततः वैश्विक स्तर पर अपना नया OS लॉन्च करने के लिए तैयार है. नए यूआई में विशेष रूप से आईफोन XS और नए मॉडलों के लिए स्टैंडबाय मोड, नेम ड्रॉप और बहुत कुछ जैसे नए संवर्द्धन शामिल हैं.

नया iOS 17 A12 बायोनिक चिप या नए संस्करण वाले आईफोन को सपोर्ट करता है. इसका मतलब है कि आईफोन X, आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस, जो 2017 में रिलीज़ हुए थे, इस साल अपडेट के लिए पात्र नहीं होंगे. इसलिए ऐप्पल आईफोन SE (दूसरी पीढ़ी या बाद का संस्करण), आईफोन XR और उपरोक्त उपकरणों के लिए नया iOS 17 जारी करेगा. ऐप्पल आमतौर पर आईफोन के लिए नया iOS अपडेट उपलब्ध होने पर उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है. हालाँकि, आप सेटिंग्स > सामान्य > सॉफ़्टवेयर अपडेट पर जाकर मैन्युअल रूप से भी अपडेट की जाँच कर सकते हैं.

iOS 17 में नई सुविधाएं:

iOS 17 पर स्टैंडबाय मोड: स्टैंडबाय एक नया फुल-स्क्रीन दृश्य है जो चार्जिंग आईफोन पर देखने योग्य जानकारी दिखाता है, जिसमें घड़ी, कैलेंडर, फोटो, मौसम, संगीत प्लेबैक नियंत्रण और विजेट शामिल हैं.

iOS 17 पर संपर्क पोस्टर: iOS 17 फ़ोन ऐप में अनुकूलन योग्य संपर्क पोस्टर जोड़ देगा, ताकि उपयोगकर्ता चुन सकें कि कॉल करने पर उनके संपर्क क्या देखेंगे. चुनिंदा क्षेत्रों में लाइव वॉइसमेल और अज्ञात कॉलर्स का साइलेंस भी शुरू की जाएगी.

नेमड्रॉप: नेमड्रॉप उपयोगकर्ताओं को दोनों आईफोन को एक साथ लाकर किसी अन्य के साथ संपर्क जानकारी साझा करने देगा.

नए विजेट: iOS 17 उपयोगकर्ताओं को उनकी लॉक स्क्रीन और होम स्क्रीन पर ऐसे विजेट जोड़ने देगा जिनके साथ इंटरैक्ट किया जा सकता है. ये विजेट ऐप्पल और थर्ड-पार्टी ऐप दोनों के साथ काम करेंगे.

फेसटाइम ऐप में अपडेट: iOS 17 फेसटाइम में नई सुविधाएँ जोड़ेगा, जैसे ऑडियो/वीडियो संदेश, 3डी वीडियो प्रभाव और ऐप्पल टीवी पर फेसटाइम कॉल शुरू करने की क्षमता.