Apple मैप्स करेगा iOS 17 के साथ वास्तविक समय में EV चार्जिंग उपलब्धता की जानकारी प्रदान

नई दिल्ली : आईओएस 17 के साथ, ऐप्प्ल मैप्स वास्तविक समय में चार्जिंग उपलब्धता की जानकारी दिखाएगा और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) ड्राइवरों को पसंदीदा चार्जिंग नेटवर्क का चयन करने की अनुमति देगा. टेक दिग्गज ने पहली बार वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2020 में ऐप्पल मैप्स में ईवी रूटिंग के लिए समर्थन की घोषणा की थी. यह सुविधा पिछले साल फोर्ड मस्टैंग मच-ई ड्राइवरों के लिए जारी की गई थी, इसके बाद इस साल की शुरुआत में पोर्शे टेक्कन ड्राइवरों के लिए जारी की गई थी.

अब, उपयोगकर्ताओं के आईफोन पर आईओएस 17 इंस्टॉल होने के साथ, ऐप्प्ल मैप्स उन्हें अपने ईवी के लिए अपना पसंदीदा चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा. उपयोगकर्ता कई विकल्पों में से चयन कर सकते हैं, जैसे इलेक्ट्रिफाई अमेरिका, चार्जपॉइंट, टेस्ला का सुपरचार्जर नेटवर्क और बहुत कुछ. उपयोगकर्ताओं द्वारा अपने पसंदीदा नेटवर्क का चयन करने के बाद, ऐप्पल मैप्स उन्हें स्मार्ट तरीके से वास्तविक समय में चार्जिंग उपलब्धता की जानकारी दिखाएगा. ऐप्पल मैप्स केवल चार्जिंग विकल्प प्रदर्शित करेगा जो उस चार्जिंग पोर्ट के साथ कनेक्टिड़ हैं और जो उपयोगकर्ता द्वारा चलाए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा उपयोग किया जाता है.

ऐप्पल मैप्स ईवी रूटिंग का समर्थन करने वालों के लिए होगी यह चुविधा उपलब्ध: 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, "फिलहाल, ऐसा प्रतीत होता है कि यह सुविधा केवल उन कारों के लिए उपलब्ध है जो ऐप्पल मैप्स ईवी रूटिंग का समर्थन करती हैं, जो केवल मैक-ई और टायकन हैं." पिछले महीने, टेक दिग्गज ने आईओएस 17 सार्वजनिक बीटा जारी किया था, जिसमें एक व्यक्तिगत आवाज सुविधा शामिल थी. व्यक्तिगत आवाज सुविधा के साथ, आईफोन केवल 15 मिनट में उपयोगकर्ता की तरह लगने वाली आवाज बना सकता है.

सार्वजनिक बीटा में संदेशों में सुधार, नया स्टैंडबाय मोड और मैप्स, विजेट्स और डिक्टेशन में सुधार भी शामिल थे. मेल के समान, उपयोगकर्ता अब संदेशों में विभिन्न मानदंडों का उपयोग करके खोज को फ़िल्टर कर सकते हैं. इसके अलावा, उपयोगकर्ता ऐप छोड़ सकते हैं और ऑडियो संदेश सुनना जारी रख सकते हैं या संदेश का ट्रांसक्रिप्शन देख सकते हैं जब उन्हें ऑडियो संदेशों का एक बैच प्राप्त होता है और वे किसी विशेष भाग को वापस सुनना चाहते हैं.