Apple के अगले iPhone SE 4 में हो सकती USB-C चार्जिंग पोर्ट, अन्य नए फीचर्स भी होंगे शामिल

नई दिल्ली : अगली पीढ़ी के आईफोन एसई 4 के लॉन्च में अभी कुछ समय हो सकता है, लेकिन कई लीक सामने आए हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि क्या उम्मीद की जा सकती है. पहले की रिपोर्टों ने संकेत दिया था कि फोन फ्लैट किनारों और एक पायदान के साथ आईफोन 14 जैसा डिज़ाइन अपना सकता है. मॉडल फिजिकल पावर बटन को फेस आईडी से भी बदल सकता है. फोन में चार्जिंग के लिए लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट भी शामिल हो सकता है. रियर पैनल पर सिंगल रियर कैमरा बने रहने की संभावना है. इसके अतिरिक्त, एक "एक्शन" बटन भी हो सकता है, जैसा कि नवीनतम आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स में होने की अफवाह है.

उपयोगकर्ताओं को शॉर्टकट जोड़ने की सुविधा देने के लिए एक्शन बटन संभवतः अनुकूलन योग्य होगा. इसका मतलब है कि बटन उपयोगकर्ताओं को उनके सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप्स या कैमरा लॉन्च करने की अनुमति दे सकता है. फेस आईडी भी एक बड़ा योगदान हो सकता है क्योंकि वर्तमान आईफोन एसई 3 एकमात्र आईफोन है जिसमें ऐप्पल द्वारा आधिकारिक तौर पर भौतिक पावर बटन प्रदान किया गया है. आईफोन एसई  के पिछले दो पुनरावृत्तियों में 12-मेगापिक्सल का प्राथमिक कैमरा शामिल था, जिसे ऐप्पल अगले मॉडल में बरकरार रख सकता है. यह उम्मीद कर सकते हैं कि डिवाइस में 5G सपोर्ट के अलावा A15 या A16 बायोनिक SoC की सुविधा होगी. यह अभी भी अज्ञात है कि, फोन कब लॉन्च होगा, हालांकि पुराने लीक से पता चलता है कि यह 2024 की पहली छमाही में आएगा. पिछली लॉन्च टाइमलाइन के आधार पर, आईफोन 4 मार्च-अप्रैल में लॉन्च हो सकता है.

आईफोन एसई की कीमत व वैरिएंट: 

आईफोन एसई 2020 को बेस 64GB स्टोरेज के लिए 42,500 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया. आईफोन एसई 2022, जो डिज़ाइन और कुछ आंतरिक विशिष्टताओं के मामले में आईफोन एसई 2020 के समान है, 64GB स्टोरेज के लिए शुरुआती कीमत 43,900 रुपये है. ऐप्पल अगले आईफोन एसई 4 के लिए 64GB मॉडल को खत्म करने पर विचार कर सकता है. इसका मतलब है कि बेस वेरिएंट 128GB स्टोरेज की पेशकश कर सकता है. अधिक भंडारण विकल्प का मतलब स्टिकर की बड़ी कीमत भी है. हम उम्मीद कर सकते हैं कि आईफोन एसई की कीमत अभी भी 50,000 रुपये से कम होगी.

सितंबर ऐप्पल इवेंट में लॉन्च होंगे यह मॉडल: 

इस बीच, ऐप्पल अगले महीने नए आईफोन 15 और आईफोन 15 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. एक लीक से पता चलता है कि स्मार्टफोन 12 सितंबर को अगले ऐप्पल इवेंट में लॉन्च हो सकते हैं. उसी लॉन्च इवेंट में, हम एक नई पीढ़ी की ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 देख सकते हैं. सभी नए आईफोन 15 मॉडल में कथित तौर पर एक डायनामिक नॉच के साथ एक उन्नत डिस्प्ले होगा. नियमित आईफोन A16 बायोनिक SoC से शक्ति प्राप्त कर सकते हैं, जबकि प्रो मॉडल में A17 बायोनिक SoC शामिल हो सकता है. दूसरी ओर, ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 में तेज़ प्रोसेसर शामिल होने की संभावना है. हालाँकि, स्मार्टवॉच में नरम गोल किनारों के साथ समान चौकोर डिज़ाइन हो सकता है.