Rajasthan: निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान को लेकर जागरूकता अभियान, सागू बड़ी गांव के स्कूल में EVM का किया गया प्रदर्शन

नागौर: भारत निर्वाचन आयोग, और निर्वाचन विभाग राजस्थान एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी डीडवाना के निर्देशानुसार डीडवाना में इन दिनों मतदाताओं के लिए जागरूकता अभियान चलाया हुआ है. इसी के तहत आज सागू बड़ी गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वीप टीम ने मतदान के प्रति जागरूकता एवं मतदान के दौरान ईवीएम वीवीपैट मशीन के उपयोग संबंधी जानकारी छात्र छात्राओं को दी गई. 

ईवीएम संबंधी जानकारी देने के लिए गांव सागू बड़ी में भी शिविर लगाया गया. उन्होंने नए युवा मतदाताओं सहित नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान प्रक्रिया, इसकी कार्यप्रणाली, मत देने की विधि, वीवीपैट मशीन , की कार्यप्रणाली की जानकारी दी. उन्होंने नागरिकों से डेमो मतदान भी करवाया. जिस पर ग्रामीणों ने उत्सुकता से मत देने की प्रक्रिया समझी. स्वीप टीम प्रभारी प्रधानाचार्य चुनाराम बेड़ा मदन गोपाल व्याख्याता, राकेश महिया, श्रवण महिया, स्थानीय बीएलओ शहजाद खान ने लोगों को मतदान के महत्व को समझाते हुए कहा कि अच्छी सरकार चुनने के लिए एक-एक मत का योगदान होगा. हर मतदाता का मत अमूल्य है. 

इस मौके पर स्वीप टीम ने ग्रामीणों को चुनावों के दौरान अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया. विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, जिसके लिए निर्वाचन विभाग ने तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है. ग्रामीणों को मतदान करने की कार्यप्रणाली की जानकारी देने के लिए विशेष टीम गठित की है, जो कि गांव-गांव जाकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर रही है.