VIDEO: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आज से, 18 जनवरी को आसन पर विराजेंगे रामलला

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. अयोध्या में आज से प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े आयोजन शुरू होंगे. आज से 7 दिन तक प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान चलेगा. आज से 22 जनवरी तक विविध आयोजन होंगे. अयोध्या के सरयू तट पर आज विष्णु पूजा कार्यक्रम होगा. पूजा-अर्चना कर गौ दान होगा. अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान होगा.

राम मंदिर में विशेष प्राण प्रतिष्ठा की पूजा शुरू होगी. सुबह 4:30 बजे से मंदिर के गर्भगृह में पूजा शुरू होगी. राम मंदिर में पंचोपचार की पूजा की गई. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का मुख्य यजमान तय हो गया है. ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा मुख्य यजमान होंगे. अनुष्ठान के लिए प्रधानमंत्री को विशेष मंत्र बताए गए. पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा में विशेष मंत्र का जाप करेंगे.

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान कार्यक्रम:
अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आज से शुरू होगी. रामलला 18 जनवरी को आसन पर विराजेंगे. 70 वर्ष से पूजित प्रतिमा भी रखी जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के चलते आज प्रायश्चित, कर्मकुटी पूजन किया जाएगा. 17 जनवरी को मूर्ति का परिसर प्रवेश होगा. 18 जनवरी को तीर्थपूजन एवं जलयात्रा, जलाधिवास व गंधाधिवास होगा. 19 जनवरी को औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास और धान्याधिवास होगा. 20 जनवरी को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास होगा. 21 जनवरी को मध्याधिवास, सायंकाल शैय्याधिवास सहित कई अनुष्ठान सम्पन्न होंगे. प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंगल ध्वनि गुंजायमान होगी. विभिन्न राज्यों के 25 प्रमुख और दुर्लभ वाद्ययंत्रों की मंगल ध्वनि गूंजेगी.