बाबा केदार की डोली केदारनाथ धाम के लिए रवाना, 10 मई को खुलेंगे भक्तों के लिए कपाट

उत्तराखंड: 10 मई को सुबह साढ़े 6 बजे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आम भक्तों के लिए खोले जाएंगे. आज बाबा केदार की डोली अपने धाम केदारनाथ के लिए रवाना हुई. पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की डोली ने केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान कर दिया है. 8 क्विंटल फूलों से ओंकारेश्वर मंदिर की सजावट हुई. इससे पूर्व संध्या पर ओंकारेश्वर मंदिर स्थित भैंरवनाथ मंदिर में भैंरवनाथ की विशेष पूजा अर्चना हुई. डोली यात्रा का पहला पड़ाव विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में होगा.

चारधाम में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बीच पाट खुलेंगे. 10 मई को भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आम भक्तों के दर्शनार्थ के लिए खोल दिए जाएंगे. इससे पहले रविवार को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए केदारनाथ के अग्रणी क्षेत्रपाल के रुप में पूजे जाने वाले भगवान भैंरवनाथ की पूजा अर्चना की गई. वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तैयारियों को लेकर निर्देश दिए. सीएम धामी ने कहा कि सभी तैयारियां हर हाल में 10 मई तक पूरी हों.

आपको बता दें कि केदारनाथ मन्दिर उत्तराखण्ड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है. केदारनाथ 4 धामों, बारह ज्योतिर्लिंग और पंच केदार में शामिल है. केदारनाथ मन्दिर उत्तराखण्ड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है. केदारनाथ 4 धामों, बारह ज्योतिर्लिंग और पंच केदार में शामिल है. इस बार चारों धामों में से सबसे पहले केदारनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं. इसके बाद 10 मई को ही गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. इसके बाद 12 मई को बद्रीनाथ के कपाट खोले जाएंगे.