BCCI ने आयोजनों के 'टाइटल स्पांसर अधिकारों' के लिए बोलियाँ कीं आमंत्रित, 21 अगस्त त​क रहेगा खरीद के लिए उपलब्ध

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज सभी बीसीसीआई आयोजनों के लिए तथाकथित शीर्षक प्रायोजक अधिकार प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से बोलियां आमंत्रित कीं. 

निविदा प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले विस्तृत नियम और शर्तें जिनमें पात्रता आवश्यकताएं, बोलियां जमा करने की प्रक्रिया, अधिकार और दायित्व आदि शामिल हैं, 'निविदा आमंत्रण' ("आईटीटी") में प्रदान किए गए हैं जो भुगतान प्राप्त होने पर उपलब्ध कराए जाएंगे. बोर्ड ने एक बयान में कहा कि 1,00,000 रुपये का गैर-वापसीयोग्य शुल्क और कोई भी लागू वस्तु एवं सेवा कर नहीं मिलेगा वापस. आईटीटी 21 अगस्त, 2023 तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा.

ड्रीम 11 जून में था बीसीसीआई का मुख्य प्रायोजक:

जून में, फेंटसी गेमिंग प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 ने कथित तौर पर 358 करोड़ रुपये में बीसीसीआई के मुख्य प्रायोजक अधिकार जीते थे. पिछले साल सितंबर में, बीसीसीआई ने घोषणा की थी कि मास्टरकार्ड ने बीसीसीआई के सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के लिए शीर्षक प्रायोजन अधिकार हासिल कर लिए हैं. भारतीय क्रिकेट एशिया कप और एकदिवसीय विश्व कप जैसे प्रमुख आयोजनों का हिस्सा होगा, जो हालांकि बीसीसीआई की शक्तियां नहीं हैं.

इन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध: 

बीसीसीआई ने पिछले महीने घरेलू सत्र 2023-24 में 5 टेस्ट, 3 वनडे और 8 टी20 वाले अंतरराष्ट्रीय घरेलू मैचों के लिए सीनियर पुरुष टीम के कार्यक्रम की घोषणा की थी. जब बीसीसीआई ने जून में प्रमुख प्रायोजन अधिकारों के लिए बोलियां मांगी थीं, तो उसने उन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था जो एथलेबिकिंग और स्पोर्ट्सवियर निर्माण, अल्कोहल उत्पाद, सट्टेबाजी, क्रिप्टोकरेंसी इकाइयां, रियल मनी गेमिंग प्लेटफॉर्म (फेंटसी स्पोर्ट्स गेमिंग को छोड़कर), तंबाकू ब्रांड, अश्लील साहित्य या सार्वजनिक नैतिक अपराध जैसी आपत्तिजनक सामग्री और इससे जुड़ी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था.