Rajasthan News: दिसम्बर में रेल यात्रा जरा संभल कर, रेल यात्रियों को होगी भारी परेशानी

जयपुर: दिसंबर के महीने में उत्तर पश्चिम रेलवे के किसी भी रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को भारी परेशानी होने वाली है. दरअसल जोधपुर मंडल के फुलेरा-डेगाना पर नॉन-इंटरलॉकिंग का काम शुरू कर दिया गया है. ये काम अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जा रहा है जिसके अंतर्गत काम पूरा होने तक रेलें प्रबावित रहेगी.

जोधपुर मंडल में फुलेरा-गोविंदी मारवाड़ के बीच नॉन-इंटरलाकिंग का काम शुरू कर दिया गया है. इस निर्माण कार्य का असर उत्तर पश्चिम रेलवे की तकरीबन 100 रेलों पर पड़ेगा. हालांकि कोशिश की गई है कि दिसंबर के अंत तक सभी रेलों का संचालन फिर से शुरू कर दिया जाए. ये रद्दीकरण 23 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. पिछले काफी समय से रेलों का रद्दीकरण जारी है जिसके चलते जयपुर जंक्शन से गुजरने वाले रेलयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

देश में इस समय सभी बड़े रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना चलाई जा रही है जिसके तहत सभी बड़े जंक्शनों में परिवर्तन किया जा रहा है. इसी के तहत जोधपुर,जयपुर,उदयपुर,जैसलमेर, बीकानेर भी शामिल है. जैसे जैसे काम आगे बढ़ता जाएगा वैसे वैसे रेलों का रद्दीकरण भी बढ़ता चला जाएगा. रेलवे के पास यात्रियों को विकल्प देने की सुविधा तो नहीं है लेकिन रेलों का रद्दीकरण कम से कम समय के लिए किया जा रहा है.

बडी संख्या में रेलों का रद्द होना यात्रियों की मुश्किले जरूर बढ़ा देगा लेकिन रेलवे की ये कवायद इसलिए भी है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद रेलों को तेज़ गति के साथ दौड़ाया जा सके.

... जियाउद्दीन खान फर्स्ट इंडिया न्यूज जयपुर