Didwana News : मेडिकल इमरजेंसी हो अथवा झगड़ा या दुर्घटना हर स्थिति में आएगा फर्स्ट रेस्पोंस व्हीकल, डीडवाना को मिले 6 वाहन

डीडवाना: देश के कई राज्यों में शुरू हुई डायल 112 सेवाएं राजस्थान के महानगरों में शुरू होने के बाद अब राजस्थान पुलिस की फर्स्ट रेस्पोंस व्हीकल सेवाएं डीडवाना कुचामन जिले के 6 थानों में भी संचालन जल्द शुरू होगा. ये गाड़ियां जीपीएस और कैमरे सहित कई खूबियों से लैस है. माना जा रहा है की राजस्थान पुलिस की नई पहल डायल 112 नंबर से अब ना सिर्फ अपराधियों की मुश्किल बढ़ने वाली है, बल्कि आमजन  को भी किसी  तरह की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. किस तरह की  सुविधाएं इन वाहनों से मिलेगी और किन परिस्थितियों में और किस तरह हम इस वाहन को मौके पर बुला सकते है.

राजस्थान पुलिस के बेड़े में अब फर्स्ट रिस्पॉन्स व्हीकल शामिल हो गए हैं. ये गाड़ियां प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जरूरत के हिसाब से तैनात की  गई है, जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस की मौके पर पहुंचने में मदद करेंगी . इसी क्रम में डीडवाना जिला मुख्यालय पर 6  गाडियां भेजी गई है जिन्हे जिला पुलिस की और से चयनित पुलिस थानों में भेज दिया गया है .  डीडवाना एएसपी योगेंद्र फौजदार ने बताया कि पुलिस के बेड़े में शामिल होने वाली फर्स्ट रिस्पॉन्स व्हीकल आधुनिक मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी), कैमरा, एनवीआर, वायरलेस सेट, जीपीएस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स, स्ट्रेचर, हेलमेट ,रस्सा, हथोड़ा,अग्निशामक यंत्र, हेलमेट, डण्डा और अन्य आपातकालीन उपकरणों से लैस किया गया है और आम जन जरूरत के मुताबिक अपने मोबाइल से चाहे वो किसी भी कंपनी के नेटवर्क की हो हेल्पलाइन 112 पर कॉल कर इन गाड़ियों को मौके पर बुला सकते है. उन्होंने बताया कि आमजन मोबाइल से 112  नंबर पर फोन करेंगे तो यह फोन सबसे पहले इस कंपनी के सर्वर पर जाएगा वहां से तुरन्त नजदीकी लोकेशन पर कंपनी के ड्राइवर के पास कंपनी का जो मोबाइल नम्बर है. उस पर सूचना जाएगी जिसके बाद वह गाड़ी में कंपनी द्वारा भेजी गई लोकेशन के लिए रवाना होगा. कंपनी के चालक के साथ एक हैड कांस्टेबल व दो सिपाही हथियारों से लैस होकर लोकेशन पर पहुंचेंगे.

राजस्थान पुलिस मुख्यालय की और से डीडवाना कुचामन जिले के डीडवाना, कुचामन सिटी, मकराना, परबतसर, नावां, लाडनूं थाने में ये वाहन पहुंचे है. इन सभी थानों में इनकी सेवाएं शुरू हो चुकी है. डीडवाना थानाधिकारी ने बताया की इन वाहनों पर चारो और केमरे लगे है जिनका संबंध जिला मुख्यालय स्थित अभय कमांड सेंटर से है और वहां से भी इन वाहनों के लाइव वीडियो देखे जा सकते है . उन्होंने बताया की इससे किसी दुर्घटना के वक्त तत्काल मदद मुहैया कार्रवाई जा सकेगी. किसी भी तरह का अपराध होने पर भी पुलिस को तत्काल मौके पर पहुंचने में आसानी होगी. इससे अपराध नियंत्रण में पुलिस को मदद मिलेगी और आपातकालीन स्थिति में आमजन को तत्काल मदद मुहैया हो सकेगी.

जब भी सरकार की ओर से इस तरह की कोई सुविधा जनता के लिए शुरू की जाती है, तो फेक कॉल की समस्या भी लगातार आती है जिससे कई बार जरूरतमंद भी मदद से वंचित रह जाते हैं. जरूर इस बात की है कि आमजन इस सुविधा की अहमियत को समझें और  इसका दुरुपयोग ना कर इस सुविधा को जरूरतमंदों तक पहुंचने में मददगार बने.