लग्जरी ब्रांड की शॉपिंग करने वाले सावधान, टैक्स विभाग कसेगा शिंकजा

नई दिल्लीः अगर आप लग्जरी ब्रांड की शॉपिंग करते हैं और आयकर रिटर्न नहीं भरते हैं. तो अब आपकी मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. आप इनकम टैक्स विभाग के निशाने पर आ सकते हैं. इतना ही नहीं एनआरआई कोटे के मेडिकल कॉलेजों की सीटों पर दाखिल लेने वाले, हॉस्पिटल्स, होटल्स, बैंक्वेट हॉल में किये जाने वाले ट्रांजैक्शन पर भी इनकम टैक्स विभाग कड़ी निगरानी रखने वाला है. 

ये किसी और इरादों से नहीं बल्कि सीबीडीटी 10 फीसदी के करीब आईटीआर भरने वालों की संख्या को बढ़ाने के लिए किया जा रहा हैं. इनकम टैक्स विभाग की तरफ से कहा गया कि 2 लाख रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन की रिपोर्टिंग में बड़े पैमाने पर उल्लंघन देखा जा रहा है. ट्रांजैक्शन करने के दौरान पैन देने का सही तरीके से अनुपालन नहीं किया जा रहा है. 

इनकम टैक्स विभाग की मानें तो जो लोग ऐसे हाई वैल्यू वाले महंगे ट्रांजैक्शन कर रहे हैं उनके इनकम टैक्स रिटर्न के साथ ये ट्रांजैक्शन कतई मेल नहीं खा रहा है. पिछले साल टैक्स विभाग ने कई घड़ियों के रिटेलर्स के स्टोर का सर्वे भी किया था जिसमें अनियमितताएं पाई गई थी. 

वर्ष 2022-23 में कुल 7.8 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिलः 
वित्त वर्ष 2022-23 में कुल 7.8 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किया था. जबकि 2021-22 में 7.3 आईटीआर भरा गया था. इनकम टैक्स विभाग बीते कई सालों से ऐसे लोगों पर कार्रवाई करता रहा है जो हाई वैल्यू ट्रांजैक्शन तो करते हैं लेकिन आईटीआर में अपनी सही आय घोषित नहीं करते. साथ ही कई तो ऐसे लोग भी पाये गए हैं जो आईटीआर भी नहीं भरते. ऐसे में उन पर आयकर विभाग जल्द ही शिंकजा कसने वाला हैं.