TCS को बड़ा मुनाफा, कर्मचारियों की सैलरी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली : वित्तीय वर्ष 2023-2024 की पहली तिमाही की समाप्ति के बाद, टाटा समूह की कंसल्टेंसी फर्म 'टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज' ने एक बड़ा लाभ दर्ज किया है, यहां तक ​​कि कंपनी के राजस्व में 13 प्रतिशत की वृद्धि के बाद टीसीएस कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि की भी घोषणा की गई है. 

वित्तीय वर्ष की सफल पहली तिमाही के बाद, आईटी कंसल्टेंसी फर्म टीसीएस ने जून तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ में लगभग 17% साल-दर-साल वृद्धि के साथ 11,074 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है. न केवल भारी वृद्धि, बल्कि कंपनी की सफलता के कारण उन्होंने अपने कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि का भी वादा किया है.

शुद्ध लाभ शुद्ध राजस्व अनुमान से थोड़ा कम:

टीसीएस के शुद्ध लाभ के अलावा, कंपनी का समेकित राजस्व भी वर्तमान में क्यू1 के लिए 59,381 करोड़ रुपये है. जबकि शुद्ध लाभ अनुमान से ऊपर था, इस तिमाही में रिपोर्ट किया गया शुद्ध राजस्व अनुमान से थोड़ा कम था, जो 59,500 रुपये निर्धारित किया गया था.

कर्मचारियों को वेतन में वृद्धि:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि कंपनी ने इस तिमाही में कंपनी के मुनाफे को देखते हुए अपने कर्मचारियों को वेतन वृद्धि भी दी है. टीसीएस ने एक बयान में कहा कि हमने अपनी नवीनतम वार्षिक मुआवजा समीक्षा में असाधारण प्रदर्शन करने वालों के लिए 12-15% की बढ़ोतरी की है, और पदोन्नति चक्र भी शुरू किया है. टीसीएस ने तिमाही के दौरान जेनरेटिव एआई, क्लाउड, डेटा और एनालिटिक्स जैसे बाजार-प्रासंगिक कौशल में खुद को बेहतर बनाने के लिए 12.7 मिलियन सीखने के घंटे दर्ज किए. हमारा एट्रिशन लगातार कम हो रहा है और हमें उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में यह हमारे उद्योग-अग्रणी, दीर्घकालिक रेंज में वापस आ जाएगा.

हाइब्रिड मॉडल किया लागू: 

कोविड महामारी खत्म होने के बाद काम के हाइब्रिड मॉडल का पालन करते हुए, सभी टीसीएस कर्मचारियों में से 55 प्रतिशत कर्मचारी सप्ताह में तीन बार कार्यालय से काम कर रहे हैं, एक ऐसा मॉडल जो बड़ी कंपनियों के लिए रखरखाव लागत में कटौती करने में फायदेमंद रहा है. टीसीएस टाटा समूह समूह में सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक है और वर्तमान में इसका बाजार पूंजीकरण लगभग 12 लाख करोड़ रुपये है.