SI भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक में बड़ा खुलासा, SOG ने करीबन 42 को बनाया आरोपी, मास्टरमाइंड भी आया सामने

रिपोर्टर- सत्यनारायण शर्मा

जयपुरः राजस्थान में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक प्रकरण का पर्दाफाश हो गया है. SOG के अधिकारियो ने यह स्पष्ट कर दिया है की राजस्थान में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का पेपर जयपुर से ही लीक हुआ था. लीक करने वाला मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि जगदीश विश्नोई ही था. जयपुर के हसनपुरा स्थित एक स्कूल को अपने टारगेट पर रखकर पेपर लीक किया. देखिए ये रिपोर्ट

SI  भर्ती परीक्षा  2021 पेपर लीक प्रकरण 
SOG  ने पेपर लीक प्रकरण में करीबन 42 को बनाया आरोपी 
पकड़े गए आरोपियों में 14  प्रशिक्षु उप निरीक्षक
आरोपियों में गिरोह का सरगना है जगदीश बिश्नोई 
जयपुर के हसनपुरा स्थित रविंद्र बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल से किया था पेपर लीक 
स्कूल संचालक  राजेश खंडेलवाल भी गिरफ्तार
पहले भी रविंद्र बाल भारती स्कूल से होते रहे थे पेपर लीक और चीटिंग 
इसी के चलते राजेश खंडेलवाल के जगदीश बिश्नोई से थे बेहतर संबंध

राजस्थान में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021  के पेपर लीक  को लेकर बवाल मचा हुआ है. अब तक तो यह बात सामने आ रही थी कि सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में पेपर माफियाओं ने डमी कैंडिडेट बैठाकर पेपर पास करवाया था. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि न सिर्फ डमी कैंडिडेट बिठाकर बल्कि पूरा पेपर ही जयपुर के एक सेंटर से लीक किया गया था. एसओजी ने पेपर लीक के प्रकरण में फर्जी तरीके से पेपर लीक कर पास होकर  ट्रेनिंग कर रहे 14  प्रशिक्षु  उप निरीक्षक, सहित 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जयपुर के हसनपुरा स्थित रविंद्र बाल भारती निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से लीक हुए पेपर के मामले में सेंटर सुपरिंटेंडेंट राजेश खंडेलवाल को SOG की टीम ने गिरफ्तार किया है. खास बात यह है कि जयपुर स्थित स्कूल से पेपर लीक करने वाले मास्टरमाइंड जगदीश बिश्नोई ने सेंटर सुपरीटेंडेंट राजेश खंडेलवाल के साथ मिलकर लीक किया था. इस षड्यंत्र में हर्षवर्धन मीणा, पंकज चौधरी उर्फ यूनिक भांबू और शिवरतन मोट को शामिल किया.

SOG की टीम ने जब  पकड़े गए सभी प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर से पूछताछ की तो हैरान रह गई. SOG ने दिए गए RPSC के सॉल्वड पेपर के आंसर सभी 14 आरोपियों से फिर से पूछे तो एक भी आरोपी अंसार का जवाब नहीं दे पाया. इतना ही नही जो जानकारी बच्चो को होती है. वो जानकारी भी ये नही दे पाए. जाहिर सी बात है आंसर का जवाब कैसे देते.जब पेपर ही फर्जी तरीके से पास किया था. पूछताछ के दौरान सामने आया है कि राजेश खंडेलवाल को जगदीश विश्नोई ने लाखो  रुपए देकर अपने गैंग में शामिल किया और फिर पेपर लीक करवाया. जैसे ही जयपुर सेंटर से यह पेपर लीक हुआ जगदीश बिश्नोई हर्षवर्धन पटवारी समेत पकड़े गए पेपर माफिया उन्हें अपने रिश्तेदारों को पूरे राजस्थान में पेपर लाखों से करोड़ों रुपए में बेच डाला.

हालांकि सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का फर्जीवाड़ा सामने आने पर पूरे राजस्थान में खलबली मच गई. आनन फानन मे SOG पहुंचे कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भी सब इंस्पेक्टर समेत अन्य भर्ती परीक्षाओं पर भी सवाल उठाते हुए पेपर निरस्त किए जाने की बात कही. किरोड़ी लाल मीणा ने कहा की उन्होंने SOG के ADG वीके सिंह को कई जानकारियां दी है. की एक नही बल्कि पांच जानकारियो में बताया है कि पेपर लीक मामले में क्या क्या साजिश हुई है. 

बहरहाल, SOG पेपर लीक प्रकरण में शानदार काम कर रही है..लेकिन जब तक इस मामले का मास्टरमाइंड SOG के हत्थे नहीचढ़ता. तब तक पुरी कार्रवाही केवल सुर्खिया बटोरने वाली लगेगी. क्यो की ये मामला लाखों बेरोजगार युवक युवतियो सेजुड़ा है.