जल्द ही जयपुर में मिलेगी जयपुर डिस्कॉम की 'बिजली मित्र ऐप' सुविधा

Published Date 2018/06/28 06:52, Written by- Vikas Sharma

जयपुर। राजधानी जयपुर के बिजली उपभोक्ताओं को जल्द ही 'बिजली मित्र ऐप' की सेवाएं मिलने लगेगी। जयपुर डिस्कॉम ने जयपुर शहर के अलावा सभी 12 जिलों के सर्किलों में ऐप की सफलता के बाद अब इसे जयपुर शहर के लिए भी लॉन्च करने की तैयारी कर ली है, ताकि राजधानी के उपभोक्ताओं को भी घर बैठे बिजली बिल लेने से लेकर जमा कराने की सुविधा मिल सके।

बिजली का बिल ज्यादा आए या फिर बिल आने में लेटलतीफी हो, हर सूरत में उपभोक्ताओं की चिंता जायजा है। बिजली बिल से जुड़ी ऐसी शिकायतें लेकर उपभोक्ता डिस्कॉम दफ्तरों के चक्कर काटते देखे जा सकते हैं, लेकिन तकनीकी के इस बदलते युग मे अब आपका डिस्कॉम भी बदलाव की राह पर है। जयपुर डिस्कॉम प्रशासन का 'बिजली मित्र ऐप' का प्रयास काफी हद तक उपभोक्ताओं के लिए राहत लेकर आया है।

जयपुर शहर को छोड़कर जयपुर डिस्कॉम के क्षेत्राधिकारी में नई बिलिंग व्यवस्था यानी स्पॉट बिलिंग के साथ ही बिजली मित्र ऐप की सुविधा भी उपभोक्ताओं को मिलने लगी है। बिजली उपभोक्ताओं के फीडबैक के आधार पर डिस्कॉम प्रशासन ने ऐप के सफलतापूर्वक कार्य करने की आज विद्युत भवन में घोषणा की। जयपुर डिस्कॉम एमडी आरजी गुप्ता ने बताया कि अब जयपुर शहर में भी जल्द ही ऐप की सेवाएं शुरू होगी। इस दौरान बिलिंग एजेंसी बीसीआईटीएस व सेवा प्रदाता सैमसंग के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। 

दरअसल, जयपुर सिटी सर्किल में बिलिंग का काम केन्द्रीय प्रोजेक्ट आरएपीडीआरपी के तहत कराया जा रहा है, जबकि जयपुर डिस्कॉम क्षेत्राधिकारी के शेष सर्किलों में बीसीआईटीएस कम्पनी को काम सौंपा गया है। कम्पनी स्पॉट बिलिंग के जरिये उपभोक्ताओं को हर माह बिल उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही बिजली मित्र ऐप भी संचालित कर रही है। जयपुर में इसलिए ऐप की सेवा शुरू हो नहीं पाई, क्योंकि यहां की बिलिंग आरएपीडीआरपी प्रोजेक्ट में चल रही है, लेकिन विद्युत भवन में आयोजित कार्यक्रम में उपभोक्ताओं के फीडबैक के बाद एमडी आरजी गुप्ता ने ऐप की सेवा जयपुर में भी शुरू करने की जानकारी दी।

इस मौके पर कई उपभोक्ता भी आए, जिन्होंने ऐप के नवाचार की तारीफ की। वहीं उपभोक्ताओं के कई सुझाव भी आए, जिन्हें कम्पनियों को तत्काल प्रभाव से ऐप में जोड़ने को कहा गया। उधर, डिस्कॉम प्रशासन की मानें तो नई बिलिंग व्यवस्था व ऐप से न सिर्फ उपभोक्ताओं को फायदा मिल रहा है, बल्कि डिस्कॉम को भी आर्थिक लाभ हो रहा है। इस व्यवस्था से हर माह बिलिंग के खर्च में करीब 1.60 करोड़ रुपए की बचत हो रही है।

बिजली कम्पनियों में उपभोक्ताओं की सेवा सुधार के लिए नवाचार कोई नहीं बात नहीं। कम्पनियां बनने के बाद कई बार सेवा सुधार के लिए प्रयास किए गए, लेकिन प्रबन्धन बदलते ही ये नवाचार कागजों में दफन होकर रह गए। ऐसे में उम्मीद है कि मौजूदा प्रबन्धन पुराने मामलों से सीख लेकर कदम यूं आगे बढ़ाएगा, ताकि नई व्यवस्था सिस्टम का हिस्सा बन जाए। उपभोक्ताओं के लिए सेवा हमेशा सुविधा ही बनी रहे।

ऐप में होंगी ये सुविधाएं :
- ऐप में होगी ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा।
- बिजली गुल की ऑनलाइन शिकायत।
- ट्रांसफार्मर/मीटर जलने की सूचना।
- बिजली बिल में गड़बडी या लेटलतीफी।
- बिजली बिल की पुरानी हिस्ट्री।
- मीटर रिडिंग लेते ही एप पर मिलेगा अलर्ट।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------

25234