लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी की पहली सूची जारी, पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. सूची में 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर ने यह सूची जारी की. 

इसके मुताबिक पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा-बूंदी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, अलवर से भूपेन्द्र यादव, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, सीकर से सुमेधानंद, पाली से पीपी चौधरी, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, चूरू से देवेन्द्र झाझड़िया, नागौर से ज्योति मिर्धा चुनाव लड़ेंगे. जालोर से लुम्बाराम चौधरी, उदयपुर से मन्नालाल को उतारा मैदान में बांसवाड़ा-डूंगरपुर से महेन्द्रजीत मालवीय को टिकट मिला है. 

बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. जिसमें 34 केंद्रीय मंत्री,28 महिलाओं, 47 युवा उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के है. पहली लिस्ट में 18 ST,57 OBC,27 SC नेताओं के नाम शामिल है. 

इनमें राजस्थान की कुल 25 सीटों में से 15 सीटों के लिए पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है. इसके अलावा मध्यप्रदेश में 24 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. यूपी में 51,पश्चिम बंगाल 20,गुजरात 15,छत्तीसगढ़ में 11 प्रत्याशियों को टिकट दिया है.