Rajasthan: बौंली पुलिस ने ऑनलाइन सट्टा चलाने वाले एक को किया आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में कई खुलासे संभव

बौंली(सवाई माधोपुर): सोशल मीडिया के दौर में आज की युवा पीढ़ी ऑनलाइन क्राइम के जाल में फंसती नजर आ रही है. क्षेत्र में लगातार मिल रहे साइबर क्राइम के मामलों को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला के निर्देशन में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत सीओ मीना मीणा के नेतृत्व में बौंली थाना एएसआई रामबाबू गुर्जर ने कार्रवाई को अंजाम दिया है. प्रकरण में ऑनलाइन सट्टा चलाने वाले 18 वर्षीय युवक बंटी मीणा को गिरफ्तार किया गया है.

एएसआई रामबाबू गुर्जर ने बताया कि मुखबिर तंत्र की सूचना पर बौली थाना पुलिस ने खिरनी तिराहे से बंटी पुत्र कमलेश मीणा निवासी बहनोली को डिटेन कर बौंली थाना लाकर गिरफ्तार किया. पूछताछ में सामने आया कि आरोपी ने टेलीग्राम पर एक ग्रुप बना रखा है. जिसमें 3 से 4 हजार लोग जुड़े हुए हैं. ग्रुप में आरोपी द्वारा एक लिंक डाला जाता है. जिस पर 10 गुना पैसा वापस अदा करने की गारंटी पर सदस्य पैसा लगाते हैं. पूछताछ में यह भी सामने आया कि अधिक राशि जीतने वाले ग्रुप मेंबर को ब्लॉक कर दिया जाता है. वहीं ऐसे ग्रुप में अधिकांश सदस्य छात्र वर्ग से आते हैं.

ऑनलाइन सट्टा के माध्यम से लाखों रुपए की ठगी की जा चुकी है.एएसआई रामबाबू गुर्जर ने बताया कि ओल सट्टा नाम से उक्त ग्रुप बनाया हुआ है. जिस पर कई लोगों ने छोटी-छोटी राशि लगाई है. हालांकि युवक के मुताबिक उसका कार्य ऊपर से मिलने वाले निर्देशों के अनुसार ग्रुप में लिंक साझा करना होता है. जिसके बाद विजेता मेंबर्स उसे अपनी जीती हुई राशि का कुछ हिस्सा देते हैं. हालांकि प्रकरण को लेकर पुलिस गहन पूछताछ कर रही है. थाना पुलिस के मुताबिक पूछताछ के बाद मामले में कुछ अहम तथ्य हाथ लग सकते हैं.

गौरतलब है कि क्षेत्र में साइबर क्राइम लगातार बढ़ते जा रहे हैं.वीडियो अश्लील चैट ब्लैकमेलिंग, एटीएम फ्रॉड, बैंकिंग फ्रॉड, फोन पे फ्रॉड जैसे कई मामले सामने आ चुके हैं.लेकिन पुलिस द्वारा एक भी उल्लेखनीय कार्यवाही नहीं की गई है. ऐसे में साइबर क्रिमिनल बुलंद हौसलों के साथ ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं.लाखों करोड़ों रुपए की ऑनलाइन ठगी होने के बावजूद पुलिस द्वारा अपेक्षित कार्यवाही किया जाना लाजमी है.ताकि लोगों की मेहनत की जमा पूंजी को फ्रोड्स की जेब में जाने से रोका जा सके. फिलहाल पुलिस प्रकरण में पूछताछ कर तह तक जाने की कवायद में जुटी हुई है.