BRICS देशों की नजर वैश्विक भू-राजनीतिक बदलाव पर, 22-24 अगस्त तक जोहानसबर्ग में होगी आयोजित समिट

नई दिल्ली : ब्रिक्स की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के नेता, जो दुनिया की संपत्ति का लगभग एक चौथाई हिस्सा रखते हैं, इस सप्ताह जोहानसबर्ग में मिलेंगे ताकि ब्लॉक के प्रभाव को बढ़ाया जा सके और वैश्विक भूराजनीति में बदलाव पर जोर दिया जा सके. मंगलवार से शुरू होने वाले वार्षिक तीन दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामफोसा के चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा की मेजबानी करने की उम्मीद है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी दूर से शामिल होंगे.

तीन महाद्वीपों के अरबों लोगों का प्रतिनिधित्व करते हुए, अर्थव्यवस्थाएं विकास के विभिन्न स्तरों से गुजर रही हैं, ब्रिक्स में एक बात समान है, उस विश्व व्यवस्था के प्रति तिरस्कार जिसे वे समृद्ध पश्चिमी शक्तियों के हितों की पूर्ति के रूप में देखते हैं. प्रिटोरिया में चीनी राजदूत चेन जियाओदोंग ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि, "पारंपरिक वैश्विक शासन प्रणाली निष्क्रिय, अपर्याप्त और कार्रवाई में गायब हो गई है. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स इंटर्न की रक्षा में तेजी से एक मजबूत ताकत बन रहा है. देशों की इस गुट में रुचि बढ़ रही है, कम से कम 40 देशों ने इसमें शामिल होने में रुचि व्यक्त की है, और उनमें से 23 ने ब्रिक्स सदस्य बनने के लिए औपचारिक रूप से आवेदन जमा कर दिया है.

दक्षिण अफ्रीका के राजदूत का बयान:

एशिया और ब्रिक्स के लिए दक्षिण अफ्रीका के राजदूत अनिल सूकलाल ने शुक्रवार को बताया कि देशों के शामिल होने के लिए कतार में खड़े होने का एक कारण यह है कि "हम जिस ध्रुवीकृत दुनिया में रहते हैं, उसे रूस ने और अधिक ध्रुवीकृत कर दिया है. यूक्रेन संकट, और जहां देशों को पक्ष लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है". सूकलाल ने कहा कि, "दक्षिण के देश यह नहीं बताना चाहते कि उन्हें किसका समर्थन करना है, कैसे व्यवहार करना है और अपने संप्रभु मामलों को कैसे संचालित करना है. वह अब अपने संबंधित पदों पर जोर देने के लिए काफी मजबूत हैं." उन्होंने आगे कहा कि, ब्रिक्स ने वैश्विक "वास्तुकला" का पुनर्गठन करने वाले देशों के लिए आशा जगाई है.

ब्रिक्स को कई देश देख रहे मौजूदा आधिपत्य के विकल्प के रूप में:

प्रमुख बाज़ार अब ग्लोबल साउथ में हैं. लेकिन वैश्विक निर्णय लेने के मामले में हम अभी भी हाशिये पर हैं. लिम्पोपो विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय राजनीति के व्याख्याता लेबोगांग लेगोडी इस बात से सहमत हैं कि समूह में शामिल होने के इच्छुक कई देश विश्व मामलों में ब्रिक्स को मौजूदा आधिपत्य के विकल्प के रूप में देख रहे हैं. ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान लगभग 50 अन्य नेता "ब्रिक्स के मित्र" कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो जोहानसबर्ग के सैंडटन के केंद्र में एक सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया जाएगा, जिसे ऐतिहासिक रूप से महाद्वीप पर सबसे अमीर वर्ग-मील के रूप में जाना जाता है.