रिश्ते शर्मसार! भाई ने न्यूड कंटेंट बनाकर किया बहन को ब्लैकमेल, आरोपी गिरफ्तार

झालावाड़: झालावाड़ साइबर पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई जब सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम पर लड़कियों के नाम से फर्जी आईडी बनाकर युवती के साथ अश्लील चैटिंग करने, पीडिता व उसकी मां के अश्लील फोटोग्राफ बनाने तथा सेक्सुअल हैरेसमेंट करने के अपराध का खुलासा कर अपराधी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. 

पीड़िता ने 6.3.2023 को मामला दर्ज कराया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा इंस्टाग्राम पर उसके नाम व फोटो को अनुपयुक्त तरीके से यूज कर फर्जी आईडी बनाकर पीडिता व उसकी मां की फोटो को एडिटिंग से अश्लील फोटो व एडल्ट कन्टेंट बनाकर दोस्तों व परिजनों को अश्लील मेसेज भेजकर उन्हें वायरल करने की धमकी देने व ब्लेकमेल करने की रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर साईबर पुलिस थाना झालावाड महिला अत्याचार व सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान किया गया.

पूरे मामले में खुलासा करते  हुए पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने बताया कि इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर किये गये महिला अत्याचार के उक्त प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लिया. और साईबर थाना झालावाड के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा अनुसंधान किया गया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुऐ गहन तकनीकी अनुसंधान कर सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम व गूगल सर्विसेज से लॉगिन व एक्सेस डाटा प्राप्त कर विश्लेषण किया गया तो पीडिता के ही रिश्तेदारी में भाई लगने वाले हर्षित सोनी निवासी बोडा जिला राजगढ़, एमपी द्वारा उक अपराध किया जाना पाया गया। इस पर हर्षित सोनी को प्रकरण में गिरफ्तार कर उसके कब्जे से अपराध के उपयोग में लिये गये संचार उपकरण एक एन्ड्रॉइड स्मार्ट फोन व अलग अलग कंपनियों के सिमकार्ड्स को जप्त किया गया है.

वारदात का तरीका
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रकरण के अनुसंधान से पाया गया कि आरोपी हायर एजूकेशन पढा हुआ शिक्षित युवा है, अभियुक्त ने अलग अलग ईमेल आईडी से लड़कियों के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर पीड़िता को इंस्टाग्राम पर फॉलो कर स्वयं को लेस्बियन गर्ल (समलैंगिक लडकी) होना बताकर उससे अश्लील चैटिंग कर न्यूड फोटो देने के लिए डिमांड की गई। पीडिता द्वारा ऐसा नही करने पर अभियुक्त ने पीडिता व उसकी मा के फोटोज को एडिटिंग कर उनके अश्लील कन्टेंट तैयार कर उनको इंस्टाग्राम की डी. पी. पर लगाया तथा दोस्तों व परिजनों को पोस्ट वायरल की गई पूरे मामले में आरोपी पुलिस को गिरफ्तार में है.