Happy Diwali 2023: भारत-पाक सीमा पर जले दिए, जिसकी रोशनी में देश मना सके दिवाली

जैसलमेर: थार का अथाह रेगिस्तान और इस रेगिस्तान से लगती पाक सीमा जहां पर पडौसी देश केवल इस ताक मे बैठा है कि कब इन सीमाओं की सुरक्षा कर रहे बीएसएफ के जवानों की नजर चूके और कब वहां से आतंक के साये इस शांत मुल्क में प्रवेश के हमारे अमन और चैन को बरबाद कर सकें लेकिन सीमा पर डटे ये जवान वो दीवार है जो इन पडोसी आतंकी इरादों को पूरा नहीं होने देते हैं. ये हैं तो हम सुरक्षित हैं. जी हां जहां पूरा देश दीपावली की खुशियों मे डूबा है और अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ इस त्यौहार का आनंद उठा रहा है वहीं इन जांबाज जवानों की दिवाली सीमा पर ही मन रही है. सुनने में बुरा जरूर लगता है क्योंकि सबको हक है अपने परिवार के साथ रहकर त्यौहारों की खुशियां मनाने का लेकिन बीएसएफ के इन जवानों का मानना है कि उनके लिए उनके खुद के परिवार से ज्यादा जरूरी देश है. 

सीमा चौकियों पर दीपोत्सव मनाने को उत्साहित जवान झिलमिलाते दीयों की कतारें उल्लास में डूबा तन-मन और पूरी चौकस निगाह पूरा देश दीपावली की खुशियों मे डूबा है और अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ इस त्यौहार का आनंद उठा रहा है वहीं इन जाबाज जवानों की दिवाली सीमा पर ही मन रही है. सुनने में बुरा जरूर लगता है क्योंकि सबको हक है अपने परिवार के साथ रहकर त्योहारों की खुशियां मनाने का लेकिन बीएसएफ के इन जवानों का मानना है कि उनके लिये उनके खुद के परिवार से ज्यादा जरूरी देश है. सलाम हैं इनके इस जज्बे को अपने परिवारों से दूर दिवाली मना रहे इन जवानों के बीच जब हमारा कैमरा पहुंचा तो उनकी खुशियां और अधिक बढ गई और उन्हें लगा कि दूर से ही सही अब उनका परिवार ये देख कर तो खुश हो सकेगा कि हम सीमा पर परिवारों से दूर तो हैं लेकिन दुखी नहीं. पाकिस्तान से सटी जैसलमेर जिले की अंतरराष्ट्रीय सरहद पर सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकस निगाहें रखते हुए दिवाली मना रहे हैं.

आज जहां समूचे भारतवर्ष दीपोत्सव पर्व को लेकर उत्सव व उमंग का माहौल है वहीं सरहद पर सीमा प्रहरी दिन- रात सुरक्षा में लगे हुए है ताकि हम चैन से दीपोत्सव का आनंद उठा सके. वहीं भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर की सरहद पर बॉर्डर पर बहादुर बेटियाँ ने भी अपनी  दिवाली सीमा की सुरक्षा करते हुए मनाई. कंधे पर बंदूक रखे दुश्मन पर चौकन्नी नजर के साथ सरहद की रखवाली करते हुए बेटियों को देखकर हर किसी देशवासी का सीना गर्व से फूल जाए. जैसलमेर में भारत पाकिस्तान की सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने धूमधाम से दिवाली मना रहे है. जवानों ने बॉर्डर में दीए जलाए और एक दूसरे को मिठाई बांट कर दिवाली की शुभकामनाएं दी.  जवानों ने कहा कि हम बॉर्डर पर मुश्तैदी के डटे रहते हैं ताकि देश की जनता आराम से सुख शांति से दिवाली मनाए. उन्होंने कहा कि बॉर्डर ही हमारा घर है और हम सारे जवान मिल कर यहीं दिवाली मनाते हैं. दिवाली मनाने के साथ हम भी अपनी ड्यूटी भी मुश्तैदी से करते हैं. ताकि देश के सभी लोग सुरक्षित रहें.  सीमा सुरक्षा बल द्वारा सरहद की चौकसी पर तैनात बेटियों की पहली दीवाली होने के कारण सरहद पर अनूठा नजारा देखने को मिला. जहां एक ओर समूचे भारतवर्ष में बेटियों ने अपने परिवार के साथ दीवाली मनाई वहीं सरहद पर बेटियों ने देष की रक्षा के लिए सीमाओं पर दीप जलाए. सरहद पर सीमा सुरक्षा बल की महिला जवानों की विंग ने सीमा चौकियों पर दीप जलाकर जमकर आतिशबाजी भी की.

अपने परिवार से सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी पर बैठे ये सीमा प्रहरी अपने साथी जवानों के साथ दिवाली की खुशियां बांट रहे हैं. महापर्व के मौके पर अपनों से दूर होने की कसक तो है लेकिन राष्ट्र सुरक्षा का जज्बा तथा 'ड्यूटी फर्स्ट का आदर्श उनके रोम-रोम में रचा-बसा है. दिवाली के मौके पर जवानों ने सरहद पर दीपमालाएं सजाई गई हैं. सुरक्षा प्रहरियों के कारण ही समूचा देश खुशियों का पर्व मनाकर आसमान में रंगीन रोशनी बिखेर रहा है, वहीं जांबाज अपने साथियों के साथ दीपावली का पर्व मनाकर काफी उत्साहित हैं. पाक सीमा से सटे सरहदी चौकियों में दीपावली पर्व को लेकर अलग ही माहौल देखने को मिल रहा है. सीमा पर तैनात यह जवान पुरे देश अपने गाँव और परिवार को दिवाली की बधाई दे रहे है... ताकि हम लोग महफूज दिवाली मना सके. जवानो का कहना है के  भारत - पाकिस्तान में लगातार बिगड़ रहे रिष्तों के बीच दुष्मन देष पर बिल्कुल यकीन नहीं किया जा सकता है लिहाजा सीमा पर लगे जवान एक मिनट के लिए भी सीमा की पहरेदारी नहीं छोड़ सकते है. चप्पे चप्पे पर जवान पूरी तरीके से मुश्तैद है जाँबाज महिला जवानो का कहना है कि घर की याद तो आती है लेकिन हमारे लिए सबसे बड़ी बात है कि देश के लोग दिवाली मनाएं और हमारी पहरेदारी से वो महफूज रहे इससे बड़ी दिवाली नहीं हो सकती है. महिला जवानो की तरह पुरुष जवान भी सरह्रद की सुरक्षा में दिवाली भूलकर लगे हुए है राजस्थान के रेगिस्तान में दूर दूर तक कुछ भी नजर नहीं आता है.