Caste Census in Rajasthan: CM गहलोत ने किया ऐलान, बिहार की तरह राजस्थान में भी कराई जाएगी जातिगत जनगणना

जयपुर: राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जातिगत जनगणना करवाएगी. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वार रूम में शुक्रवार को कांग्रेस की कोर कमेटी की बैठक में जाति आधारित गणना, पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना यात्रा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर रंधावा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, सचिन पायलट और अन्य नेता मौजूद रहे. 

बैठक के बाद मीडिया से वार्ता करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में जाति जनगणना की व्यवस्था बनाई थई और उसी के आधार पर हम यहां भी इसे करेंगे. राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जाति जनगणना कराएगी. हम इस अवधारणा को लेकर चलेंगे कि जनसंख्या के अनुसार लोगों की भागीदारी होनी चाहिए. ऐसे में बिहार की तर्ज पर जाति आधारित जनगणना कराने के निर्देश दिए जाएंगे. 

सीएम ने कहा कि राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नारा होगा- 'काम दिया है दिल से, कांग्रेस फिर से'. उन्होंने कहा कि देश के अंदर विविध जातियां है.. विविध धर्म के लोग रहते हैं जातियां अलग-अलग काम करती हैं, तो अगर मालूम पड़ेगा कि किस जाति की कितनी जनसंख्या है, तो मालूम पड़ेगा कि हमें क्या योजनाएं इनके लिये बनानी हैं. हमारे लिए जाति के अनुसार योजना बनाना आसान हो जाएगा. वहीं पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जल्द ही राजस्थान में होगी कांग्रेस की 6 बड़ी जनसभाएं. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शामिल होंगी.

कांग्रेस ओबीसी का दांव खेलकर सत्ता में वापसी का खाका तैयार करने में जुटी: 
प्रदेश प्रभारी सुखजिदंर सिंह रंधावा ने कहा कि हमने बैठक में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) की यात्रा के बारे में चर्चा के साथ-साथ जाति आधारित गणना पर चर्चा की है. बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ओबीसी का दांव खेलकर सत्ता में वापसी का खाका तैयार करने में जुटी है.