Chandrayaan 3: रोवर ने तय किया 100 मीटर से अधिक का सफर, जल्द शुरू होगी 'स्लीप मोड' की प्रक्रिया

नई दिल्ली : जैसे ही आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए अपनी यात्रा शुरू की, चंद्रयान-3 रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा पर एक और उपलब्धि हासिल की. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने घोषणा की कि रोवर 100 मीटर से अधिक दूरी तय कर चुका है और अभी भी आगे बढ़ रहा है.

इसरो ने एक ट्वीट में कहा कि, "प्रज्ञान 100*, इस बीच, चंद्रमा के ऊपर, प्रागन रोवर 100 मीटर से अधिक की दूरी तय कर चुका है और जारी है." इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने यह भी कहा कि रोवर और लैंडर को 'स्लीप मोड' में डालने की प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू हो जाएगी. इसरो प्रमुख ने कहा कि, "रोवर और लैंडर को सुप्त अवस्था में लाने की प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू होगी क्योंकि उन्हें रात का सामना करना पड़ेगा." 

अंतरिक्ष प्रक्षेपणों का किया निजीकरण:

भारत ने अंतरिक्ष प्रक्षेपणों का निजीकरण कर दिया है और इस क्षेत्र को विदेशी निवेश के लिए खोलना चाहता है क्योंकि इसका लक्ष्य अगले दशक के भीतर वैश्विक प्रक्षेपण बाजार में अपनी हिस्सेदारी में पांच गुना वृद्धि करना है. जैसे-जैसे अंतरिक्ष एक वैश्विक व्यवसाय बनता जा रहा है, देश भी इस क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाने के लिए इसरो की सफलता पर भरोसा कर रहा है.