Maharashtra: अजंता की गुफाओं में गर्मी कम करने के लिए पारंपरिक रौशनी व्यवस्था में बदलाव

औरंगाबाद: महाराष्ट्र की विश्व प्रसिद्ध अजंता की गुफाओं में पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गर्मी कम करने के लिए पुरानी पारंपरिक लाइटों को नयी ठंडक पहुंचाने वाली लाइटों से बदला जा रहा है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बुधवार को बताया कि अजंता की गुफाओं में कम से कम 295 लाइट बदली जाएंगी. अधिकारी ने कहा कि औरंगाबाद से लगभग 100 किलोमीटर दूर वाघूर नदी के तट पर स्थित अजंता की गुफाएं भित्ती चित्रों और मूर्तियों के लिए मशहूर हैं. उन्होंने बताया, “इससे पहले, वर्ष 2002 में लाइटें बदली गई थीं. हाल ही में खरीदी गई नयी लाइटें पुरानी लाइटों की तुलना में कम ऊष्मा पैदा करती हैं और पर्यटकों को ठंडक का एहसास करती हैं. इसीलिए, गुफाओं में लाइट बदलने का काम शुरू किया गया है. अधिकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत 12 से 13 गुफाओं की लाइट बदली जाएंगी. 

उन्होंने बताया कि अभी तक 135 लाइट बदली जा चुकी हैं और आने वाले समय में 160 और लाइटों को बदला जाएगा. अधिकारी ने कहा, “हमने भित्ती चित्र वाली गुफाओं में ऑप्टिकल फाइबर लाइट लगाई हैं. ये लाइट परिसर के अंदर ऊष्मा नहीं पैदा करती. उन्होंने बताया कि अजंता की गुफाओं में पर्यटकों की सुविधा के लिए खुली जगहों पर ‘शेड’ लगाये गये हैं. इसके अलावा, परिसर में पर्यटकों के लिए दो बायो-टॉयलेट भी स्थापित किए गए हैं. सोर्स- भाषा