ChatGPT की प्रतिदिन लागत 5.80 करोड़, निर्माता OpenAI 2024 में हो सकता दिवालिया

नई दिल्ली : सैम अल्टमैन के नेतृत्व वाला एआई स्टूडियो ओपनएआई संभावित वित्तीय संकट के कगार पर हो सकता है, जैसा कि एक रिपोर्ट में बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी 2024 के अंत तक दिवालिया हो सकती है. ओपनएआई को अपनी केवल एक एआई सेवा, चैटजीपीटी को चलाने में हर दिन लगभग $700,000 (5.80 करोड़ रुपये) का खर्च आता है. ऑल्टमैन का ओपनएआई इस समय नकदी की कमी से जूझ रहा है. जीपीटी-3.5 और जीपीटी-4 के मुद्रीकरण के प्रयास के बावजूद, कंपनी इस बिंदु पर भी पर्याप्त राजस्व उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है.

नवंबर 2022 में लॉन्च होने के बाद चैटजीपीटी इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ऐप बन गया. लेकिन अपने शुरुआती चरण के दौरान उपयोगकर्ताओं की रिकॉर्ड-तोड़ आमद के बाद, कंपनी हाल के महीनों में उपयोगकर्ता जुड़ाव में धीरे-धीरे गिरावट देख रही है सिमिलरवेब का डेटा कहता है कि जुलाई के अंत तक चैटजीपीटी का उपयोगकर्ता आधार और भी कम हो गया. सिमिलरवेब डेटा में कहा गया है कि जुलाई 2023 में जून की तुलना में उपयोगकर्ता आधार में 12 प्रतिशत की कमी देखी गई, जो 1.7 बिलियन उपयोगकर्ताओं से घटकर 1.5 बिलियन उपयोगकर्ता हो गया.

कंपनियां बना रही स्वंय का एआई चैटबॉट: 

कंपनी के एपीआई भी समस्या का हिस्सा हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई कंपनियां पहले अपने कर्मचारियों को चैटजीपीटी का उपयोग करने से हतोत्साहित करती थीं, अब उन्होंने ओपनएआई के एपीआई तक पहुंच हासिल करना शुरू कर दिया है, जिससे वे विविध वर्कफ़्लो के लिए अपने स्वयं के एआई चैटबॉट बनाने में सक्षम हो गए हैं. एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन की रिपोर्ट इस समस्या पर जोर देती है. इसमें कहा गया है कि कई ओपन-सोर्स एलएलएम मॉडल हैं जो उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं और बिना किसी लाइसेंसिंग समस्या के उन्हें पुन: उपयोग करने की अनुमति है. परिणामस्वरूप, वे किसी संगठन के विशिष्ट उपयोग परिदृश्यों को ठीक से अनुकूलित और अनुकूलित कर सकते हैं.

अन्य एआई चैटबॉट: 

एक उदाहरण देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा का लामा 2, माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी में, लोगों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए मॉडल का उपयोग करने की अनुमति दे रहा है. तो, ओपनएआई जो एक भुगतान, मालिकाना और प्रतिबंधित संस्करण प्रदान करता है, उसके लिए जाने के बजाय, लोग आसानी से संशोधित लामा 2 के लिए क्यों नहीं जाएंगे? यकीनन, जीपीटी की तुलना में यह कुछ उपयोग के मामलों में भी काफी बेहतर है.

ओपनएआई अभी नहीं है लाभदायक: 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओपनएआई अभी लाभदायक नहीं है. मई में, जब से इसने चैटजीपीटी विकसित करना शुरू किया, इसका घाटा दोगुना होकर $540 मिलियन हो गया. ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का $10 बिलियन का निवेश संभवतः इस समय कंपनी को चालू रख रहा है. लेकिन दूसरी ओर, ओपनएआई ने 2023 में 200 मिलियन डॉलर का वार्षिक राजस्व का अनुमान लगाया है, और 2024 में 1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि एक लंबा मौका लगता है क्योंकि कंपनी का घाटा केवल बढ़ रहा है.