राज्य की आर्थिक प्रगति में उद्यमियों, व्यापारियों एवं करदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति में उद्यमियों, व्यापारियों एवं करदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. गहलोत राज्य के बजट 2023-24 की तैयारियों को लेकर राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे. गहलोत ने कहा कि उद्यमियों, व्यापारियों एवं करदाताओं द्वारा दिए गए सुझावों में सकारात्मकता और अनुभव झलकता है और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी परामर्शदात्री समिति के सुझावों को बजट में शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य सरकार द्वारा उद्योगों और व्यापारियों को हर संभव राहत प्रदान की गई व पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज राजस्थान राज्य सकल घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) में वृद्धि के मामले में देश में दूसरे स्थान पर है. उन्होंने कहा कि आपके (उद्यमियों, व्यापारियों और करदाताओं) सहयोग के बिना यह संभव नहीं था.

आधिकारिक बयान के अनुसार गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए गए नवाचारों से आज निवेशक सहज महसूस कर रहा है. कृषि व खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा दो करोड़ रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है एवं राज्य सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ लोगों को पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है. बैठक में सीआईआई, फिक्की, एसोचैम, पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स, राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स, फोर्टी सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुडे़ औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे. (भाषा)